Ragi Cheela For Breakfast: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है रागी चीला, नाश्ते में शामिल कर वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Ragi Cheela For Breakfast: रागी एक मोटा अनाज है. रागी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. रागी में पाए जाने वाले गुण वजन को घटाने, पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

Ragi Cheela For Breakfast: न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है रागी चीला, नाश्ते में शामिल कर वजन को भी कर सकते हैं कंट्रोल

Ragi Cheela: रागी चीली की आसान रेसिपी.

Ragi Cheela For Breakfast: सुबह के समय में अगर आप हेल्दी और टेस्टी नाश्ता करना चाहते हैं तो आप रागी से बने चीले को खा सकते हैं. रागी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रागी (Ragi Benefits) से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. रागी एक अनाज है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. आपको बता दें कि रागी में आयरन, मैगनीज, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक, विटामिन बी1, बी3, बी5 और बी6 भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं रागी वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन को कम करना चहते हैं तो अपने ब्रेकफास्ट में रागी चीला को चुन सकते हैैं. तो चलिए बिना किसी देरी के रागी चीला की रेसिपी जानते हैं.

कैसे बनाएं रागी चीला रेसिपी- How To Make Ragi Cheela Recipe At Home:

सामग्री-

  • रागी का आटा
  • दही
  • हरी सब्जी
  • नमक- स्वाद के अनुसार
  • गुनगुना पानी
  • धनिया की पत्ती
  • ऑयल या घी

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विधि-

रागी चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में रागी डालें.

रागी में दही, नमक और बाकी सब्जियां अच्छे से मिलाएं.

अब इसमें हल्का गुनगुना पानी डालकर थोड़ा मोटा बैटर बनाएं.

इस बैटर में 1/2 घी या तेल मिलाएं.

अब गैस पर पैन रखकर अच्छी तरह से गर्म कर लें.

पैन में थोड़ा सा रिफाइंड ऑयल डालकर रागी के बैटर को चीला की तरह फैलाएं.

दोनों तरफ पलट कर अच्छी तरह से सेंक लें.

रागी चीला बनकर तैयार है.

इसे आप चटनी और अचार के साथ सर्व कर सकते हैं. 



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(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)