आप एक दिन में कितनी कॉफी पीते हैं? इतनी कॉफी बन सकती है माइग्रेन की वजह

विश्वभर में एक अरब से अधिक वयस्क माइग्रेन बीमारी से पीड़ित हैं और यह दुनिया में तीसरे नंबर की ऐसी बीमारी है जिससे सर्वाधिक लोग पीड़ित हैं.

आप एक दिन में कितनी कॉफी पीते हैं? इतनी कॉफी बन सकती है माइग्रेन की वजह

खास बातें

  • अधिक कॉफी पीना भी माइग्रेन का कारण बन सकता है.
  • माइग्रेन दुनिया में तीसरे नंबर की बीमारी है जिससे सर्वाधिक लोग पीड़ित हैं
  • नींद पूरी नहीं होने समेत अन्य कारणों से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ता है
बोस्टन:

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो कॉफी को पसंद करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. हो सकता है कि सिर में दर्द की शिकायत होने पर आप एक कप कॉफी पी लेते हों. लेकिन यह आदत आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है. अभी तक ऐसा माना जाता था कि सिर दर्द की शिकायत होने पर कॉफी पीने से राहत मिलती है, लेकिन एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अधिक कॉफी पीना भी माइग्रेन का कारण बन सकता है. ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन' में बृहस्पतिवार को प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया कि दिन में तीन कप या इससे अधिक कॉफी पीने से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है. इस अध्ययन के तहत माइग्रेन और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के बीच संबंध का आकलन किया गया.

Cancer Care Tips: ये खाने से बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा, जानें कैंसर से बचाव के लिए क्या खाएं

अमेरिका स्थित ‘बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर' के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि विश्वभर में एक अरब से अधिक वयस्क इस बीमारी से पीड़ित हैं और यह दुनिया में तीसरे नंबर की ऐसी बीमारी है जिससे सर्वाधिक लोग पीड़ित हैं.

oc88ro58

Coffee and Migraines:  उस दिन या उससे अगले दिन उन्हें सिर दर्द हुआ.

‘हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' के एलिजाबेथ मोस्तोफस्की के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है, उन्हें एक या दो बार कैफीन युक्त पेय पदार्थ लेने से उस दिन सिर दर्द नहीं हुआ लेकिन तीन कप या इससे अधिक कॉफी लेने से उस दिन या उससे अगले दिन उन्हें सिर दर्द हुआ. मोस्तोफस्की ने कहा, ‘‘हालांकि नींद पूरी नहीं होने समेत कई अन्य कारणों से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन कैफीन की भूमिका विशेष रूप से जटिल है क्योंकि एक तरफ तो यह इसका खतरा बढ़ाती है, दूसरी तरफ यह इसके नियंत्रण में भी मददगार है.''

यौन शक्ति बढ़ाने के काम आएंगे ये 4 फूड

यह अध्ययन ऐसे 98 वयस्कों पर किया गया जिन्हें कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)