Honey Side Effects: डाइजेशन से सेकर मोटापा तक, शहद खाने के 5 नुकसान

Disadvantages Of Honey: शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है. शहद को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. शहद में नेचुरल शुगर पाई जाती है. रोजाना शहद का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. शहद में ग्लूकोज व विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल भी होता है.

Honey Side Effects: डाइजेशन से सेकर मोटापा तक, शहद खाने के 5 नुकसान

Honey Side Effects: जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

खास बातें

  • शहद के अधिक सेवन से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है.
  • शहद का अधिक सेवन कब्ज का कारण बन सकता है.
  • शहद की अधिक मात्रा पाचन तंत्र को बिगाड़ सकती है.

Disadvantages Of Honey: शहद औषधीय गुणों से भरपूर होता है. शहद को सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है. शहद में नेचुरल शुगर पाई जाती है. रोजाना शहद का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. शहद (Honey Side Effects) में ग्लूकोज व विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल भी होता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. शहद का अधिक सेवन कब्ज का कारण बन सकता है, यानि शहद की अधिक मात्रा पाचनतंत्र को बिगाड़ सकती है. इसके अलावा सिरदर्द, पेट में गैस बनना, भूख कम होना, कमजोरी महसूस होना और जी-मिचलाना जैसी समस्याएं भी हो सकती है. इसलिए जरूरत से ज्यादा शहद का सेवन करने से बचें.  

शहद से होने वाले नुकसान | Shahad Khane Ke Nuksan: 

1. मोटापा-

शहद को वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल वजन बढ़ा सकता है. शहद चीनी के मुकाबले अच्छा होता है लेकिन, इसमें भी मिठास ही होती है. 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है.

23scpi7g

1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है, जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

2. दांतों-

शहद में मौजूद मिठास मुंह के बैक्टीरिया का खाना होता है, जो मुंह में बैक्टीरिया पैदा कर सकते हैं. जिसके कारण दांत खराब हो सकते हैं.

3. ब्लड शुगर-

अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से ग्लूकोज का लेवल बढ़ सकता है, जिसे इंसूलिन के द्वारा तोड़ा नहीं जा सकता, शहद ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है.

4. डाइजेशन-

शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से डाइजेशन पेट, दर्द और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए पेट को सही रखने के लिए शहद का सीमित मात्रा में सेवन ही फायदेमंद हो सकता है. 

5. एलर्जी-

कुछ लोगों को शहद से एलर्जी हो सकती है. इसलिए ध्यान दें कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं. जिन लोगों को शहद से एलर्जी है, उन्हें शहद के सेवन से बचना चाहिए. 

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Veg Handi Recipe: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल वेज हांडी
Paneer Popcorn: शाम की चाय के लिए परफेक्ट स्नैक ऑप्शन है पनीर पॉपकॉर्न
Diabetic Patients: डायबिटीज के हैं मरीज तो न खाएं ये चीजें, फायदा की जगह पहुंचा सकती हैं नुकसान
Foods For Wrinkle: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें