Coronavirus Update: मोटे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादाः स्टडी

Coronavirus Update: मोटापा हमेशा से चिंता का कारण रहा है. क्योंकि ये स्थिति कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. कोरोनावायरस महामारी के खतरे से बचने और मोटापा कम करने के लिए अपनाएं एक्सपर्ट डाइट टिप्स.

Coronavirus Update: मोटे लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादाः स्टडी

कार्ब्स का कम सेवन करें लेकिन अनाज जैसे कि बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते रहे.

खास बातें

  • ताजे फल और सब्जियां आवश्यक फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं.
  • खाने में शुगर की मात्रा कम करें.
  • प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है, खाने में प्रोटीन शामिल करें.

Coronavirus Update: स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा डायबिटीज, हार्ट और अस्थमा जैसी पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों से पीड़ित लोगों को अधिक प्रोन घोषित किया गया है. लेकिन हार्ट की बीमारी उन खतरों में से एक है. इसलिए कोविड-19 संक्रमण के जोखिम की जांच के लिए एक शोध किया गया था, और उसमें मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, सीवीडी जोखिम के बीच एक आश्चर्यजनक लिंक पाया गया था.

यह अध्ययन लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया था. जिसमें जिन्होंने 'मेंडेलियन रैंडमाइजेशन' नामक एक उपन्यास का इस्तेमाल किया था, जो सीओवीआईडी कोविड-19 संक्रमण के खतरे और हार्ट के खतरे के प्रभावों की जांच करने के लिए व्यक्तिगत आनुवंशिक जानकारी पर आधारित था.

लंदन की क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी के प्रमुख लेखक डॉ. न्यु आंग ने कहा, "हमारे रिजल्ट बताते हैं कि हाई बॉडी मॉस (बीएमआई), मोटापे का एक मार्कर, और हाई लो डेंसीटी वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल जिसे खराब 'कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जाना जाता है. कोविड-19 के बढ़ते खतरे को दूसरे हार्ट और हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के खतरे को बढ़ते नहीं देखा गया. 

ये रिजल्ट विज्ञान पत्रिका 'फ्रंटियर्स इन जेनेटिक्स' में प्रकाशित हुए.

मोटापा हमेशा से चिंता का कारण रहा है. क्योंकि ये स्थिति कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है. नया रहस्य मोटापा और कोरोनावायरस के बढ़ते जोखिम के बीच एक संबंध स्थापित करता है, जिससे निपटने के लिए सख्त उपायों की आवश्यकता होती है.

Benefits Of Sweet Potatoes: स्वाद और सेहत का खजाना है शकरकंद, जानें ये 7 चमत्कारी लाभ!

svbi51f

मौसमी सब्जियों में प्रति दिन 3 और 2 फल लेना सुनिश्चित करें. 

एनडीटीवी फ़ूड की सलाहकार और पोषण विशेषज्ञ रूपाली दत्ता द्वारा मोटापा कम करने के डाइट टिप्सः

1. कार्ब्सः

कार्ब्स का कम सेवन करें लेकिन अनाज जैसे कि बाजरा, रागी, मक्का और ज्वार जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते रहे. सफेद चावल की जगह लाल, काले और भूरे चावल का ऑप्शन चुनें.

2. प्रोटीनः

प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण रखता है. हर बड़े खाने में प्रोटीन शामिल करें. दाल, राजमा, चना, सोया, भट्ट दाल- सभी प्रोटीन के अच्छे विकल्प हैं. दुबले लोग मांस का ऑप्शन चुन सकते हैं. 

3. पोषक तत्वः

मौसमी सब्जियां प्रति दिन 3 और 2 फल लेना सुनिश्चित करें. ताजे फल और सब्जियां आवश्यक फाइबर, विटामिन और मिनरल प्रदान करते हैं.

4. फैटः

फैट वाली चीजों से दूरी बनाए, कुल कैलोरी का 15% फैटी मांस, मक्खन, घी, पनीर, लार्ड, क्रीम में मौजूद फैट से आता है. इनसे बचें और लो फैट वाले ऑप्शन को चुनें. इसके अलावा कुकीज़ और चिप्स जैसी खाने की चीजों को भी कम करें. 

5. शुगरः

खाने में शुगर की मात्रा कम करें. आप फलों जैसी खाने की चीजों से नेचुरल शुगर की न्यूनतम कैलोरी की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं, अपनी डाइट में शुगर और मिठे का कम सेवन कर खजूर और नट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dev Uthani Ekadashi 2020: जानें कब है देवउठनी एकादशी, शुभ मुहूर्त, पूजन और प्रसाद

Natural Remedies: इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Folic Acid: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है फोलिक एसिड, जानें ये चार जबरदस्त लाभ!

Diabetes Diet: डायबिटीज को मैनेज रखने के लिए, पांच प्रकार के आटे से बनी रोटी का करें सेवन

Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल