Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय!

Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. कई बार बाहर की चीजें खाना, एक्सर्साइज न करना, ज्यादा तला-भुना खाना और सिडेंट्री लाइफस्टाइल इसकी वजह हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक.

Cholesterol Prevention Diet: कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये चार आसान उपाय!

Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एचडीएल यानि गुड कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल.

खास बातें

  • लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है.
  • ओट्स को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है.
  • अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है

Cholesterol Prevention Diet: हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान की वजह से हमें कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है. और उन्हीं समस्याओं में से एक है कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा होना. आज के समय में अधिकांश लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीडित हैं. बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक. हार्ट अटैक के अलावा भी शरीर को कई समस्याएं हो सकती है. लेकिन शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना भी जरूरी माना जाता है. कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एचडीएल यानि गुड कोलेस्ट्रॉल, एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल. बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई समस्याओं को जन्म दे सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. कई बार बाहर की चीजें खाना, एक्सर्साइज न करना, ज्यादा तला-भुना खाना और सिडेंट्री लाइफस्टाइल इसकी वजह हो सकती हैं. वंशानुगत, ज्यादा मोटापा और स्मोकिंग भी इसके कारण हो सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल को घरेलू उपायों के द्वारा कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

 

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. लहसुनः

लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन में एलीसिन नामक तत्व पाया जाता है. जो हार्ट के आर्टिज्म को साफ करने के साथ ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

2. ओट्सः

ओट्स को सेहत के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. ओट्स के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसमें ग्लूकॉन नामक तत्व पाया जाता है. जो आंतों की सफाई करने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Onion For Long Hair: बालों को लंबा, घना और चमकदार बनाने के लिए अपनाएं प्याज के ये चार आसान तरीके!

ndsequ28

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की वजह से सबसे ज्यादा जिस बीमारी का खतरा रहता है वो है हार्ट अटैक.

3. प्याजः

प्याज को खाना पकाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन प्याज को सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. लाल प्याज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. 

4. अखरोटः

अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो पोषण के गुणों से भरपूर होता है. अखरोट को दिमाग के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अलावा अखरोट हार्ट के लिए भी लाभदायक माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Side Effects Of Bananas: डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदायक है केले का सेवन, जानें ये चार साइड इफेक्ट्स

Gur-Chana Benefits: कब्ज की समस्या में रामबाण से कम नहीं है गुड़ और चना, जानें ये 5 लाभ!

Sprouted Methi: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं अंकुरित मेथी के बीज, यहां जानें कैसे करें अंकुरित

Benefits Of Bhindi: इम्यूनिटी को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए भिंडी का करें सेवन, जानें भिंडी खाने के 6 जबरदस्त फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आपको भी खूब पसंद आएगा यह चटपटा मैसूर मसाला डोसा, इस तरह घर पर बनाएं- Recipe Video