क्या आप जानते हैं चिरौंजी को चेहरे पर लगाने का तरीका, त्वचा पर आ जाता है बेदाग निखार

Chironji For Face: चिरौंजी को खानपान में तो कई तरह से शामिल किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी चिरौंजी का फेस पैक लगाकर देखा है? अगर नहीं, तो यहां जानिए चिरौंजी का फेस पैक बनाने का तरीका और फायदे.

क्या आप जानते हैं चिरौंजी को चेहरे पर लगाने का तरीका, त्वचा पर आ जाता है बेदाग निखार

Chironji Face Packs: चेहरे को ग्लोइंग बना देता है चिरौंजी का फेस पैक. 

Skin Care: खानपान में चिरौंजी को खूब शामिल किया जाता है. इन छोटे बीजों को खीर, पुडिंग और अलग-अलग तरह के पकवानों का हिस्सा बनाया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं चिरौंजी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. चिरौंजी को सही तरह से चेहरे पर लगाया जाए तो यह पिंपल्स, फाइन लाइंस और डार्क सर्कल्स को दूर करने में भी असरदार होती है. इन बीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है. विटामिन बी और विटामिन सी से भरपूर चिरौंजी फेस पैक्स (Chironji Face Packs) बनाने के लिए परफेक्ट होती है. यहां जानिए चेहरे पर चिरौंजी का फेस पैक किस तरह से बनाकर लगाएं. 

दिन में कितनी बार धोना चाहिए फेस जिससे चेहरा ना रहे रूखा और ना दिखे चिपचिपा, जानिए Face Wash का सही तरीका 

चिरौंजी के फेस पैक्स | Chironji Face Packs 

चिरौंजी और हल्दी 

चेहरे पर चिरौंजी के इस फेस मास्क को बनाकर लगाने पर ऑयली स्किन और एक्ने की दिक्कत दूर हो जाती है. एक चम्मच चिरौंजी का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच ही हल्दी और पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार गुलाबजल ले लें. इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद पानी से धोकर छुड़ा लें. चेहरे से एक्सेस ऑयल हट जाएगा. 

रोजाना खाली पेट खा लिए ये हरे पत्ते, तो पेट साफ होगा तुरंत, वजन घटने में भी मिलेगी मदद, स्किन बनेगी खूबसूरत 

चिरोंजी और शहद 

ड्राई स्किन (Dry Skin) पर इस फेस पैक का कमाल का असर दिखता है. शहद और चिरौंजी का फेस पैक ड्राई स्किन को हाइड्रेशन भी देता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चिरौंजी के पेस्ट में एक चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 25 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. ड्राई स्किन मुलायम बनती है और चमकदार भी नजर आती है. 

चिरौंजी और चंदन 

चेहरे पर इस फेस पैक को लगाने पर स्किन का बेजानपन दूर हो जाता है. चेहरे पर 2 चम्मच चिरौंजी का पेस्ट लें और उसमें एक चम्मच चंदन का पाउडर मिला लें. इसके बाद जरूरत के अनुसार गुलाबजल डालकर फेस पैक तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगेगा. 

चिरौंजी और एलोवेरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दाग-धब्बों और झाइयों को कम करके त्वचा को निखारने (Glowing Skin) के लिए इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. फेस पैक बनाने के लिए चिरौंजी के पाउडर को लें और उसमें जरूरत के अनुसार एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें.