विज्ञापन

कमजोर नजर को बेहतर बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, Eyesight बढ़ाने में मिल सकती है मदद

How To Increase Eyesight: पोषण से भरपूर डाइट न केवल शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है बल्कि, आंखों को भी खराब होने से बचा सकती है.

कमजोर नजर को बेहतर बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, Eyesight बढ़ाने में मिल सकती है मदद
Chasma Kaise Hataye: आंखों से चश्मा हटाने के लिए क्या खांए.

Foods For Weak Eyesight: बदलती लाइफस्टाइल खान-पान और घंटों कम्प्यूटर पर ऑफिस का काम करना हो या मोबाइल पर गेम खेलने की आदत हमारी आंखों को कमजोर बना रही हैं. आंखें हमारे शरीर का सबसे नाज़ुक और ज़रूरी अंग हैं. इसलिए इनकी देखभाल बेहद जरूरी है. आंखों के द्वारा ही हम दुनिया की अच्छी और बुरी सारी चीजों को देख पाते हैं. आज के समय में हमारी खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते आंखों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. बच्चे से लेकर बड़े तक हर किसी में कमजोर आंखों की समस्या देखी जा सकती है. अगर आप भी अपनी कमजोर आंखों को हेल्दी रखना चाहते हैं यानि नजर को कमजोर होने से बचाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं आंखों को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं- (Foods To Improve Eyesight)

1. ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है. आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ई मददगार माना जाता है. ड्राई फू्ट्स का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है. आप काजू, बादाम, अखरोट और किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इन 7 समस्याओं में औषधी से कम नहीं है आंवले का सेवन, जानें किसे खाना चाहिए

Latest and Breaking News on NDTV

2. सोयाबीन-

आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, सोयाबीन को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. सोयाबीन का सेवन आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसे आप कई तरह से डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. अंडा-

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है. विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूर्ण होता है. अंडे का सेवन आंखों की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.  

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
कमजोर नजर को बेहतर बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, Eyesight बढ़ाने में मिल सकती है मदद
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com