Navratri 2022 4 Day: नवरात्रि के चौथे दिन ऐसे करें मां कुष्मांडा की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और भोग

Chaitra Navratri 2022 Day 4: देश भर में नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. नवरात्रि के नौदिनों को बहुत ही पावन और शुभ माना जाता है. नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है.

Navratri 2022 4 Day: नवरात्रि के चौथे दिन ऐसे करें मां कुष्मांडा की पूजा, जानें पूजा विधि, मंत्र और भोग

Navratri 4th Day: मान्यता है कि मां कुष्मांडा की पूजा करने से आयु, यश, बल और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है.

खास बातें

  • चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है.
  • मां कुष्मांडा ने अपने उदर से ब्रह्मांड को उत्पन्न किया था.
  • मां कुष्मांडा को दही और हलवे का भोग लगाया जाता है.

Chaitra Navratri Day 4: देश भर में नवरात्रि की धूम देखने को मिल रही है. नवरात्रि के नौदिनों को बहुत ही पावन और शुभ माना जाता है. नवरात्रि (Chaitra Navratri 2022) के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा मां कुष्ठमांडा ने अपने उदर से ब्रह्मांड को उत्पन्न किया था. माना जाता है जो भक्त मां के इस रूप की आराधना करते हैं, उनपर कभी किसी प्रकार का कष्ट नहीं आता. कुष्मांडा देवी (Maa Kushmanda) को अष्टभुजा भी कहा जाता है. इनकी आठ भुजाएं हैं. अष्टभुजा देवी अपने हाथों में धनुष, बाण, कमल-पुष्प, कमंडल, जप माला, चक्र, गदा और अमृत से भरपूर कलश रखती हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मां कुष्मांडा की पूजा करने से आयु, यश, बल और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है. मां कूष्‍मांडा को दही और हलवे का भोग लगाया जाता है. तो चलिए जानते हैं भोग रेसिपी और पूजा विधि.

मां कुष्मांडा को लगाएं हलवे का भोग- Maa Kushmanda Offering Halwa Bhog:

नवरात्रि के चौथे दिन मां कुष्मांडा की पूजा की जाती है. माना जाता है कि मां कूष्‍मांडा को दही और हलवा अति प्रिय है जो भक्त मां की इन चीजों के साथ आराधना करते हैं. उनपर मां सदा अपनी कृपा बनाए रखती हैं. मां कूष्‍मांडा को आप हलवे का भोग में लगा सकते हैं. हलवे की कई वैराइटी हैं. अगर आप नौ दिन का व्रत कर रहे हैं, तो आप सिंघाड़े के आटे का हलवा, आलू का हलवा, बादाम का हलवा आदि चीजों का भोग लगा कर इसे आप भी प्रसाद के रूप में ग्रहण कर सकते हैं. तो चलिए जानते स्वाद और सेहत से भरपूर बादाम हलवा रेसिपी के बारे में इसे बनाना बहुत ही आसान है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें. 

2dhnjg5o

मां कुष्मांडा मंत्र- Maa Kushmanda Mantra:

या देवी सर्वभू‍तेषु मां कूष्‍मांडा रूपेण संस्थिता.
नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:

ऐसे करें मां कूष्‍मांडा पूजा विधि-  Maa Kushmanda Puja Vishi:

माना जाता है कि मां कुष्मांडा की विधि विधान से पूजा करने से मनोवांछित फल प्राप्त होते हैं. मान्यता है जो भक्त मां के इस रूप की आराधना करते हैं, उनपर कभी किसी प्रकार का कष्ट नहीं आता. नवरात्रि के चौथे दिन सुबह स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं. इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें. फिर मां कूष्मांडा का स्मरण करके उनको धूप, गंध, अक्षत्, लाल पुष्प, सफेद कुम्हड़ा, फल, सूखे मेवे और सौभाग्य का सामान अर्पित करें. पूजा के अंत में मां कूष्मांडा की आरती करें. और क्षमा याचना करें, कि जो भी आपसे पूजा में भूल हुई हो मां उसे माफ करे.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Masala Rava Idli: क्लासिक रवा इडली को इस मसाला रवा इडली के साथ दें एक मसालेदार ट्विस्ट
Protein-Rich Breakfast: प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट चाहते हैं तो आपके लिए परफेक्ट है ये एग कटलेट डिश
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Summer Foods For Skin: गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए खाएं ये चीजें