Chaitra Navratri 2022: यहां जाने सही समय, महत्व और व्रत में खाएं जाने वाले व्यंजन

हर साल, वसंत के साथ ही गर्मियों की शुरूआत होने लगती है, देश भर के हिंदू सबसे बड़े धार्मिक त्योहार - नवरात्रि में से एक की तैयारी शुरू कर देते हैं.

Chaitra Navratri 2022: यहां जाने सही समय, महत्व और व्रत में खाएं जाने वाले व्यंजन

Chaitra Navratri 2022: यह नौ दिवसीय उत्सव है.

खास बातें

  • वैसे तो एक साल में कुल चार नवरात्रि आती हैं.
  • चैत्र नवरात्रि हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के पहले महीने में आती है.
  • यह नौ दिवसीय उत्सव है, और इस साल, यह 2 अप्रैल 2022 से शुरू होगा .

हर साल, वसंत के साथ ही गर्मियों की शुरूआत होने लगती है, देश भर के हिंदू सबसे बड़े धार्मिक त्योहार - नवरात्रि में से एक की तैयारी शुरू कर देते हैं. वैसे तो एक साल में कुल चार नवरात्रि आती हैं, उनमें से दो - चैत्र नवरात्रि और शरद नवरात्रि मुख्य रूप से देश में मनाई जाती हैं. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, चैत्र नवरात्रि हिंदू चंद्र-सौर कैलेंडर के पहले महीने में आती है, जिसे चैत्र कहा जाता है. यह नौ दिवसीय उत्सव है, और इस साल, यह 2 अप्रैल 2022 से शुरू होगा और 11 अप्रैल 2022 तक चलेगा, इसके बाद अंतिम दिन अष्टमी मनाई जाएगी. 9वें दिन को नवमी के रूप में मनाया जाता है, जो भगवान राम के जन्म दिवस का प्रतीक है.

कचौरी खाने के हो क्रेविंग तो घर पर जरूर बनाएं स्वादिष्ट मोठ कचौरी

पूजा का समय:

मुहूर्त समय (कलश स्थापना): 2 अप्रैल 2022 (शनिवार) - सुबह 6.22 बजे से 8.29 बजे तक.

कुल अवधि: 2 घंटे 18 मिनट

घटस्थापना के अभिजीत मुहूर्त: 2 अप्रैल, 2022 - दोपहर 12.08 बजे. दोपहर 12.57 बजे तक

चैत्र नवरात्रि का महत्व:

चैत्र नवरात्रि के नौ दिन देवी दुर्गा के नौ अवतारों को समर्पित हैं. बहुत से लोग पहले और आखिरी दिन या सभी नौ दिनों में उपवास भी रखते हैं. सात्विक आहार का पालन करना चाहिए, इस दौरान प्याज, लहसुन, अंडे, मांस और शराब का सेवन पूरी तरह प्रतिबंधित रहता है. कई भक्त फलाहार उपवास भी करते हैं, जिससे वे अनाज और फलियां या अन्य सभी चीजों को खाने से परहेज करते है.

quthr6f

चैत्र नवरात्रि के दौरान क्या खाएं:

हालांकि त्योहार के दौरान खाने वाले खाद्य पदार्थों की कुछ सीमाएं हो सकती हैं, फिर भी आपके सामने कई विकल्प हो सकते हैं जो आपकी भूख को शांत करेंगे. क्योंकि मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है, इसलिए हल्के और आसानी से पचने वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है.

यहां व्रत-अनुकूल सबसे लोकप्रिय व्यंजन हैं जिनका सेवन नवरात्रि के दौरान किया जाता है:

व्रत वाले आलू:

आलू को टमाटर की एक साधारण ग्रेवी में पकाया जाता है, जिसमें टेबल सॉल्ट की जगह हल्के मसाले और सेंधा नमक डाला जाता है. रेसिपी देखने के लिए यहां क्लिक करें.

कुट्टू की पूरी:

कुट्टू का आटा नवरात्रि के दौरान प्रसिद्ध रूप से खाया जाता है. इस आटे में एक अलग नटी का स्वाद होता है और यह काफी फीलिंग भी होता है. इससे बनने वाली पूरी व्रत वाले आलू के साथ सबसे बेस्ट लगती है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

साबूदाना खिचड़ी:

इस स्वादिष्ट खिचड़ी को बनाने के लिए चावल को साबूदाना से बदल दिया जाता है. इस खिचड़ी में स्वाद और पोषण एक्ट्रा किक जोड़ने के लिए मूंगफली को ऊपर से डाला जाता है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

समक डोसा:

यह लो-कैलोरी डोसा व्रत-विशेष समक चावल और सिंघारे के आटे के साथ बनाया जाता है, और यह हल्की लेकिन स्वादिष्ट आलू की स्टफिंग से भरा होता है. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

मखाने की खीर:

फिर से, इस रेसिपी में भी लोकप्रिय डिजर्ट को बनाने के लिए चावल की जगह मखाने का उपयोग किया जाता है, और इसे मखाने से बदल दिया जाता है. मीठे और सूखे मेवों से मखाने को दूध के साथ पकाया जाता है. यह नवरात्रि के दौरान सभी को पसंद आता है, भले ही वे उपवास न करें या नहीं. व्यंजन के लिए यहां क्लिक करें.

यहां चैत्र नवरात्रि के बारे में वह सब कुछ जो आप जानना चाहते है और इस पवित्र त्योहार को कैसे मनाया जाए.

हैप्पी चैत्र नवरात्रि 2022!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पांच मिनट में घर पर पिज्जा कैसे बनांए, यहां जाने सीक्रेट रेसिपी