Celebrities Secret: दूध से नहाती हैं यह अमेरिकन सिंगर, जानें दूध के दूसरे फायदे

गायिका मारिया कैरी का कहना है कि वह ठंडे दूध से नहाती हैं क्योंकि इससे उन्हें युवा दिखने में मदद मिलती है.

Celebrities Secret: दूध से नहाती हैं यह अमेरिकन सिंगर, जानें दूध के दूसरे फायदे

खास बातें

  • मारिया अमेरिकन आइडल में जज के रूप में भी दिख चुकी हैं.
  • कैरी ने 'द गार्जियन डॉट कॉम' के हवाले से कहा, "मैं दूध से नहाती हूं."
  • सिंगर ने साल 2005 में 'वी बिलॉन्ग टुगेदर' गाया था
लॉस एंजेलिस:

मशहूर अमेरिकन सिंगर और सॉन्ग राइटर मारिया कैरी ने हाल ही में अपनी खूबसूरती से जुड़े उनके घरेलू नुस्खों का खुलासा किया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड से 'सॉन्गबर्ड सुप्रीम' नाम पाने वाली इस बला की खूबसूरत सिंगर ने साल 2005 में 'वी बिलॉन्ग टुगेदर' गाया था, जोकि काफी मशहूर हुआ था. मारिया अमेरिकन आइडल में जज के रूप में भी दिख चुकी हैं. गायिका मारिया कैरी का कहना है कि वह ठंडे दूध से नहाती हैं क्योंकि इससे उन्हें युवा दिखने में मदद मिलती है. कैरी ने 'द गार्जियन डॉट कॉम' के हवाले से कहा, "मैं दूध से नहाती हूं."

उन्होंने कहा, "हां, कई बार मैं सौंदर्य ट्रीटमेंट के लिहाज से दूध का प्रयोग करती हूं. मैं अपने सभी रहस्यों का खुलासा करना नहीं चाहती."
 

 

A post shared by Mariah Carey (@mariahcarey) on


उन्होंने बताया कि वह नहाने के लिए ठंडे दूध का प्रयोग करती हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या वह मिनरल वाटर का भी प्रयोग करती हैं. इस पर उन्होंने कहा, "अगर मुझे लगा कि पानी साफ नहीं है तो मैं शायद मिनरल वाटर का भी प्रयोग करती हूं."
 
 

Vision

A post shared by Mariah Carey (@mariahcarey) on


एक ओर जहां मारिया कैरी ठंडे दूध से नहाती हैं वहीं हमारे भारतीय घरों में बड़े-बूढे रोज कम से कम एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं. इसके पीछे तर्क यह दिया जाता है कि दूध कैल्‍शियम का सबसे अच्‍छा स्रोत है. यही नहीं ऐसा भी कहा जाता है कि दूध में मौजूद पोषक तत्‍व बच्‍चों की सही ग्रोथ के लिए सबसे कारगर हैं. लेकिन साइंस इन तर्कों को नहीं मानता.

आज हम आपको दूध से जुड़े ऐसे ही पांच झूठ के बारे में बताएंगे जिन्‍हें अब तक आप सच मानते आए हैं:


-हड्डियों की मजबूती का सीध संबंध दूध से जोड़ा जाता है. कहा जाता है कि दूध पीने से ही शरीर को कैल्‍श्यिम मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. इसी को लेकर हावर्ड में 72 हजार महिलाओं पर लगभग 20 सालों तक एक रिसर्च की गई. इस रिसर्च में एक भी ऐसा सबूत नहीं मिलता जिससे कि ये साबित हो सके कि दूध हड्डियों को मजबूत बनाता है. 96 हजार लोगों पर की गई एक दूसरी स्‍टडी में पता चला कि टीनएज में पुरुष जितना ज्‍यादा दूध पीते हैं, वयस्‍क होने पर हड्डियों के फ्रैक्‍चर होने की आशंका उतनी ही ज्‍यादा बढ़ जाती है. इसी तरह एक अन्‍य रिसर्च से पता चलता है कि टीनएज लड़कियां डेरी प्रोडक्‍ट के रूप में जो कैल्‍शियम लेती हैं उनमें स्‍ट्रेस फ्रैक्‍चर होने का खतरा कम कैल्‍श्यिम लेने वाली लड़कियों की तुलना में बहुत ज्‍यादा होता है.

Celebrities Diet: कैटरीना कैफ को पसंद है स्ट्रीट फूड, खूब खाती हैं ये चीजें...

डायबिटीज के बावजूद रखा है रोजा, तो इन बातों का रखें ध्यान

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो खाएं मूंगफली और चने...

-अकसर विज्ञापनों में दावा किया जाता है कि दूध पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. लेकिन स्‍टडी के मुताबिक वजन घटाने में दूध कोई योगदान नहीं देता. वही एक स्‍टडी में तो यहां तक कहा गया है कि दूध पीने से वजन घटने के बजाए बढ़ जाता है. 

-गाय का दूध उसके बढ़ते बछड़े के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद है, लेकिन इंसानों के मामले में ऐसा नहीं है. ज्‍यादातर लोगों का शरीर दूध में मौजूद लैक्‍टोज़ को पचा नहीं पाता जिससे पेट में दर्द, डायरिया और उल्‍टी जैसी दिक्‍कतें सामने आती हैं. 

-बच्‍चों को दो साल की उम्र तक ब्रेस्‍ट मिल्‍क और फॉर्मूला ही देना चाहिए. इसके बाद उन्‍हें किसी भी तरह के दूध की कोई जरूरत नहीं. लगातार दूध पीने से बच्‍चों को अकसर पेट दर्द की श‍िकायत रहती है और उनमें टाइप 1 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

-अमेरिकन डाइट में दूध और डेयरी प्रोडक्‍ट हार्ट आर्टरी यानी कि दिल की धमनियों के जमाव का सबसे बड़ा स्रोर्स है. मिल्‍क प्रोडक्‍ट्स में कॉलेस्‍ट्रोल भी होता है. फैट, सैचुरेटेड फैट, और कॉलेस्‍ट्रोल युक्‍त डाइट दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को बढ़ा देती है. 

सावधान! दैनिक जरूरत का आधा कैल्शियम भी नहीं ले पा रहे भारतीय...

-अब सवाल यह उठता है कि अगर जानवरों का दूध इंसान के शरीर के लिए फायदेमंद नहीं है तो कैल्‍श्यिम कहां से मिलेगा? हड्डियों की मजबूती और शरीर के विकास के लिए कैल्‍श्यिम लेना भी जरूरी है. ऐसे में कैल्‍श्यिम युक्‍त ऐसी कई चीजें मौजूद हैं जो दूध का अच्‍छा विकल्‍प हो सकती हैं. इन विकल्‍पों में शामिल हैं ओट्स मिल्‍क, आलमंड यानी कि बादाम मिल्‍क, हेम्‍प मिल्‍क, सोया मिल्‍क और राइस मिल्‍क. (इनपुट आईएएनएस)

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com