Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Cancer Prevention Foods: कैंसर एक ऐसी जानलेवा बीमारी हैं. जो लोगों की जान भी ले सकती है, अगर सही समय पे इसका इलाज ना हो तो. कैंसर की बीमारी से शरीर बहुत कमजोर हो जाता हैं.

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Cancer Prevention Foods: आम जनता हो या सिलेब्रिटीज हो हर वर्ग के लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं.

खास बातें

  • आम जनता हो या सिलेब्रिटीज हो हर वर्ग के लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके
  • अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं
  • फलों के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

Cancer Prevention Foods: कैंसर एक ऐसी महामारी है. जिससे लोगों की जान भी जा सकती है लेकिन, कैंसर की बीमारी का पता समय पर चल जाएं. तो इसका इलाज भी हो सकता हैं. कैंसर की बीमारी से आज कोई भी अछूता नहीं हैं. चाहे वो आम जनता हो या सिलेब्रिटीज हो हर वर्ग के लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. केंसर की बीमारी कई प्रकार की होती हैं. इस जानलेवा बीमारी से शरीर बहुत कमजोर हो जाता हैं. और इन सबमें सबसे जरूरी बात ये हैं, की आप अपनी डाइट का सही से ध्यान रखें. ताकि इस बीमारी से बचने में मदद मिल सके. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको इस बीमारी से बचाने में मदद कर सके.

कैंसर की बीमारी से बचाने का काम कर सकते हैं ये 5 फू्ड्सः

1. अदरक: 

अदरक को कैंसर के लिए लाभदायक माना जाता हैं क्योंकि अदरक में कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने वाले कुछ खास गुण होते हैं. अदरक का रस कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से होने वाली परेशानी में भी मदद करने का काम कर सकता है.


2. सब्ज़ियां:

हरी सब्जियां हेल्थ के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. और ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं. फूलगोभी और ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां जो कैंसर की कोशिकाओं को मारते हैं. और ट्यूमर को बढ़ने से रोकते हैं. ये कैंसर से होने वाले खतरे को कम करने का काम कर सकते हैं.

Kadha For Immunity: इम्यूनिटी और डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए पीएं गुलाब- मुलेठी चाय

cgnlqs9कैंसर से बचने के लिए फलों का सेवन अधिक करें.

3. हल्दी: 

हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक बताया गया हैं. हल्दी को कैंसर के लिए सबसे ज्यादा नेचुरली स्ट्रांग औषधि के रूप में जाना जाता है. हल्दी कैंसर के कीमोथेरेपी का असर बढ़ाने का काम करती है. हल्दी को तेल और काली मिर्च के साथ मिलाकर और लाभदायक बनाया जा सकता है. 

Benefits Of Curry Leaves: खाने में करें करी पत्ते का इस्तेमाल मिलेंगे ये 7 स्वास्थ्य लाभ!

4. फलः

फलों के सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. विटामिन सी और फाइबर से भरपूर फलों का सेवन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. ये लीवर के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं.

5. टमाटरः 

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता हैं. और इसे एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो आपको कैंसर के खतरे से लडने में मदद करने का काम कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

Corn Silk Diet Benefits: कॉर्न सिल्क के ये 7 फायदे जिन्हे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स