Breast Milk Enhancing Foods: कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क और बच्चा रह जाता है भूखा, तो 5 फूड्स को खाकर बढ़ जाएगा मां का दूध

World Breastfeeding Week 2022: जैसा कि आपको पता है कि वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक चल रहा है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि जिन माताओं को दूध कम बनता है तो वे कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Breast Milk Enhancing Foods: कम बनता है ब्रेस्ट मिल्क और बच्चा रह जाता है भूखा, तो 5 फूड्स को खाकर बढ़ जाएगा मां का दूध

Breast Milk बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स.

How To Increase Breast Milk In Hindi: जैसा कि आपको पता है कि वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक चल रहा है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि जिन माताओं को दूध कम बनता है तो वे कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्या आपको बच्चे को पर्याप्त दूध मिल रहा है? नई माताओं के लिए स्तनपान पूरी तरह से नया अनुभव होता है. अगर आप भी ऐसे ही सवालों से घिरी हैं तो यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो ब्रेस्ट मिल्क को बनाने में मदद कर सकते हैं.

ब्रेस्ट मिल्क को बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Increase Breast Milk

1. ओट्स

फाइबर युक्त ओट्स भी मां के दूध में इजाफा करते हैं. ब्रेस्टफीडिंग पीरियड में अगर दलिया खा खाकर बोर हो चुकी हों तो ओट्स भी खा सकती हैं. इसमें अगर थोड़े ड्राई फ्रूट्स डालकर खीर जैसा बना कर खा सकें तो और भी बढ़िया और हेल्दी बन सकता है.

रक्षाबंधन पर घर आए गेस्ट को लंच में खिलाएं ये रेसिपीज, स्वाद ऐसा की भूल नहीं पाएंगे...

3. शतावरी

हाई फाइबर पत्तेदार सब्जी विटामिन ए और के का अच्छा सोर्स है. ये बॉडी के उन हॉरमोन्स को एक्टिवेट करते हैं जो लेक्टेशन को बढ़ाते हैं. दाल या सब्जी में इसे धनिया की तरह बारीक काट कर खा सकते हैं.

3. सौंफ

सौंफ भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में फायदेमंद होती है. इसे भी पानी में उबालकर पी सकते हैं. या फिर जब मन करें उसे यूं ही चबा सकते हैं.

पिता के Accident के बाद 7 साल का बेटा कर रहा जोमैटो डिलीवरी एजेंट का काम, देखें दिल छू लेने वाला वीडियो

4. ब्राउन राइस

स्तनपान के दौरान चावल खाने का मन हो तो ब्राउन राइस खाएं. चावल खाने की तलब भी खत्म होगी और लेक्टेशन भी बढ़ सकता है.

5. सहजन

सहजन की फली तो वैसे भी स्वादिष्ट लगती है. पर मसालेदार सब्जी से परहेज कर रही हों तो इसका सूप ही बना कर पी लें. ये ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद कर सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.