Back Pain Diet: पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स

Best Foods For Back Pain: शरीर के किसी भी अंग में दर्द परेशानी का सबब होता है और खासतौर पर पीठ का दर्द. पीठ के दर्द को दूर करने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें.

Back Pain Diet: पीठ के दर्द से राहत पाने के लिए रोज खाएं ये फूड्स

Back Pain Diet: पीठ और कमर दर्द ज्यादा देर बैठ कर ऑफिस का काम करने से भी हो सकता है.

खास बातें

  • ब्रोकली को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश का सेवन करें.
  • अलसी के बीज के सेवन से पीठ दर्द में राहत मिल सकती है.

Best Foods For Back Pain:   शरीर के किसी भी अंग में दर्द परेशानी का सबब होता है और खासतौर पर पीठ का दर्द. पीठ में दर्द होने से हमें चलने, बैठने और झुकने में असहनीय दर्द हो सकता है. आपको बता दें कि शरीर में दर्द की एक सबसे बड़ी वजह हमारी लाइफस्टाइल में बदलाव और खान-पान में कमी भी है. पीठ और कमर दर्द ज्यादा देर बैठ कर ऑफिस का काम करने से भी हो सकता है. कई बार ये दर्द चोट लगने या गलत व्यायाम करने से भी हो सकता है. इसलिए जब भी आप व्यायाम करें तो सावधानी के साथ करें. और सबसे ज्यादा जरूरी अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. तो अगर आप भी पीठ, कमर और घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो ज्यादा कुछ नहीं बस इन सुपर हेल्दी फूड्स को आपनी डाइट में शामिल करें, और दर्द से छुटकारा पाएं. अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे कौन से फूड्स है जो दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में.

पीठ के दर्द को दूर करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी ही नहीं बल्कि दर्द को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

fu4jhve8

ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट में बादाम, अखरोट और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर मेवे डाइट में शामिल करें. रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को हेल्दी और पीठ के दर्द को दूर किया जा सकता है.

3. सीड्सः

चिया सीड्स और अलसी के बीज जैसे बीजों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अलसी के बीज में पाए जाने तत्व पीठ और शरीर के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

4. फिशः

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश का सेवन करें. सैल्मन, टूना और सार्डिन जैसी फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. इनके सेवन से पीठ के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल
Kashmiri Baingan: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें बटरी, स्पाइसी कश्मीरी बैंगन
Pepper Rice: क्विक और टेस्टी कम्फर्ट फूड की है तलास तो ट्राई करें पेपर राइस रेसिपी
Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ
Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे