विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 20, 2021

Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Best Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज सुनने में बेहद छोटा-सा शब्द है लेकिन जिन लोगों को इसकी समस्या रहती है वो इसकी परेशानी से भली भात परिचित हैं. कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. गलत खानपान के कारण अधिकांश लोग इस समस्या से पीड़ित हैं.

Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Remedies For Constipation: कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते बहुत सी समस्याएं होने लगती हैं.

Best Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज सुनने में बेहद छोटा-सा शब्द है लेकिन जिन लोगों को इसकी समस्या रहती है वो इसकी परेशानी से भली भात परिचित हैं. कब्ज आज के समय में एक आम समस्या में से एक है. गलत खानपान के कारण अधिकांश लोग इस समस्या से पीड़ित हैं. कब्ज होने से न केवल पेट में परेशानी रहती है बल्कि कई बार इससे शरीर को अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं. दरअसल कब्ज की वजह से पेट साफ नहीं हो पाता जिसके चलते बहुत से लोगों को पिंपल्स की समस्या भी होने लगती है. इतना ही नहीं ये आपके हार्ट और लीवर को भी डैमेज कर सकता है. अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो आपको आसानी से इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. कब्ज की समस्या बढ़ने से सिरदर्द, पेट दर्द, भूख न लगना, जी मिचलाना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कब्ज से राहत पाने के लिए आहार में पोषण से भरपूर डाइट को शामिल करना चाहिए.

कब्ज से राहत दिलाएंगी ये चीजेंः

1. दूध और दहीः

दूध और दही को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए पेट में अच्छे बैक्टीरिया का भी होना जरूरी है. सादे दही से आपको प्रोबायोटिक मिलेगा, इसलिए आप दिन में एक से दो कप दही जरूर खायें. या एक गिलास दूध में एक से दो चम्मच घी मिला कर रात को सोते समय पिएं, इससे कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है. 

14o44978

Photo Credit: iStock

2. जड़ी-बूटीः

कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए सोने से पहले 1 ये दो या टी स्पून त्रिफला पाउडर गर्म पानी के साथ लें. त्रिफला हरड़, बहेड़ा और आंवले से बना होता है. ये तीनों पेट के लिए लाभकारी माने जाते हैं. इनके सेवन से कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

3. नीबू पानीः

नीबू हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार. लेकिन अगर कभी कब्ज हो जाए तो एक गिलास गर्म पानी में एक नीबू का रस और शहद मिला कर पीने से इस समस्या से राहत पाई जा सकती है.

4. पुदीना और अदरकः

पुदीना और अदरक दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आपको पता है कि पुदीना और अदरक दोनों की चाय बनाकर पीने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

What is Thalassaemia? | Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Raw Rice: 'कच्चे चावल' खाने के चार नुकसान
Low Blood Pressure Remedies: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mace Spice Benefits: वजन बढ़ाने के अलावा अर्थराइटिस में भी फायदेमंद है ये मसाला, जानिए ये 6 लाभ
Ayurvedic Remedies For Constipation: कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय
Benefits Of Coriander Powder: 5 Amazing Benefits Of Eating Coriander Powder For Obesity, Immunity And Digestion Problems
Next Article
Coriander Powder For Health: मोटापा, इम्यूनिटी और पाचन की समस्‍या में फायदेमंद है धन‍िया पाउडर, ये हैं इसके और भी गुण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;