Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो तिल का करें सेवन, जानें 7 अद्भुत लाभ

Benefits Of Sesame Seed: तिल के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तिल को कई अलग तरह की डिश और, फूड में स्वाद को बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो तिल का करें सेवन, जानें 7 अद्भुत लाभ

Sesame Seed: तिल का भारतीय व्यंजनों में खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • तिल को स्वाद ही नहीं एनर्जी के लिए भी काफी आच्छा माना जाता है.
  • तिल को हार्ट के लिए बहुत लाभाकारी माना जाता है.
  • तिल को मेंटल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों के मौसम में तिल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल के बीजों को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तिल एक ऐसी चीज है जिसको आमतौर पर सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. तिल दो प्रकार के होते हैं सफेद तिल और काले तिल. तिल को कई अलग तरह की डिश और डेजर्ट, फूड में स्वाद को बढाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल तिल में मौजूद पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तिल का भारतीय व्यंजनों में खूब इस्तेमाल किया जाता है. तिल का तेल, तिल के लड्डू से लेकर तिल की गजक तक में तिल का उपयोग किया जाता है. तिल के सेवन से कई बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है. तिल को सिर्फ सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. तिल के फायदों के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है, वे सिर्फ तिल को स्वाद के लिए इस्तेमाल करते हैं. तो चलिए आज हम आपको तिल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं.

तिल के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Sesame Seed)

1. पाचनः

तिल के बीज हाई फाइबर से भरपूर होते हैं. तिल के बीज कब्ज से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं. तिल के बीज में पाया जाने वाला तेल आपकी आंतों को चिकनाई दे सकता है,

Skin Care Diet: त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ए का सेवन करें, यहां जानें विटामिन ए से भरपूर 7 फूड्स

9vu0uks8

तिल के बीज कब्ज से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं.

2. एनर्जीः 

तिल में ओमेगा-6 जैसे हेल्दी फैट के अलावा फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस मौजूद होता है, जो शरीर को एनर्जी देने में मदद कर सकता है. तिल को स्वाद ही नहीं एनर्जी के लिए भी काफी आच्छा माना जाता है. 

3. हार्टः

तिल को हार्ट के लिए बहुत लाभाकारी माना जाता है. तिल में कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होते हैं. जो हार्ट को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकता है. 

ड्राई फ्रूट के साथ बनाएं स्वादिष्ट और पौष्टिक खीर, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. कोलेस्ट्रोलः

कोलेस्टॉल के लेवल को कम करने के लिए तिल का करें सेवन. तिल में पाया जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. जो ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. 

5. तनावः

तिल को मेंटल हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है. तिल खाने से दिमाक को शांत रखने में मदद मिल सकती है. तिल दिमागी ताकत बढ़ाने में मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला लिपोफोलिक एंटीऑक्सीडेंट मेमोरी के लिए अच्छा माना जाता है.

6. कैंसरः

तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है. जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है. तिल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से बाचने में मदद कर सकता है.

7.  हड्डियोंः

तिल में कैल्श‍ियम, फॉस्फोरस और मैगनीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं,‍ जो हड्डियों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है. हड्डियों को कमजोर होने से बचाने के लिए तिल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Keto-Friendly Diet: वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये टेस्टी कीटो फ्रेंडली राजमा, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Pain Relief Tips: सिर दर्द और जोड़ों का दर्द कर रहा है परेशान, तो आपनाएं ये अद्भुत घरेलू उपाय!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Indian Cooking Tips: सीफूड खाने के शौकीन हैं, तो ट्राई करें बिना तेल की ये टेस्टी फिश करी रेसिपी