Jaggery With Curd: गर्मियों में रोज दही के साथ गुड़ खाने के पांच फायदे

Benefits Of Jaggery With Curd: दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, और जब इसके साथ गुड़ का सेवन किया जाता है तो इसके लाभ और बढ़ जाते हैं. गुड़ को गुणों का खजाना कहा जाता है. कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है.

Jaggery With Curd: गर्मियों में रोज दही के साथ गुड़ खाने के पांच फायदे

Jaggery With Curd: दही और गुड़ ऐसे ही दो फूड हैं जो न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • गुड़ को गुणों का खजाना कहा जाता है.
  • दही को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • गुड़ के सेवन से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

Benefits Of Jaggery With Curd: दही को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, और जब इसके साथ गुड़ का सेवन किया जाता है तो इसके लाभ और बढ़ जाते हैं. गुड़ को गुणों का खजाना कहा जाता है. कोरोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना बहुत जरूरी है. दही और गुड़ ऐसे ही दो फूड हैं जो न केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप इन दोनों चीजों का साथ में सेवन कर सकते हैं. दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बामारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन अगर हम गुड़ के फायदों की बात करें तो गुड़ में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को तमाम समस्याओं से बचाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको गुड़ और दही खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

गुड़ और दही खाने के फायदेः (Gur-Dahi Khane Ke Fayde)

1. सर्दी जुकामः

दही और गुड़ का एक साथ सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर किया जा सकता है. गुड़ में मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, मिनरल्स, सेलेनियम, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये कई बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दही में गुड़ और काली मिर्च मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

2. पेटः

पेट की समस्या, मतली, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी दही और गुड़ का सेवन करें, इससे पाचन तंत्र स्वस्थ और पेट की समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

a52bt578

कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आप रोजाना एक कटोरी दही और गुड़ का सेवन करें Photo Credit: iStock

3. वजनः

वजन कम करने के लिए आप दही गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसका सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. और ये शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी नहीं होने देंगे. तेजी से वजन घटाने के लिए रोजाना एक कटोरी दही और गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

4. इम्यूनिटीः

दही को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही और गुड़ का साथ में सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

5. एनीमियाः

शरीर में एनीमिया या खूनी की कमी को दूर करने के लिए आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. गुड़ खून की कमी दूर करने में मदद करता है. यदि आप रोज दही में गुड़ मिलाकर खाते हैं तो आसानी से खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vegetables For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चार सब्जियों को डाइट में करें शामिल
Fruit Peel For Skin: चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन तीन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल
Benefits Of Green Apple: रोजाना हरा सेब खाने के चार असरदार फायदे
Benefits Of Bottle Gourd: गर्मियों में लौकी खाने के 10 अद्भुत फायदे