Curry Patta Juice Benefits: करी पत्ता जूस पीने के पांच कमाल के फायदे

Benefits Of Drinking Curry Patta Juice: इंडियन किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है करी पत्ता. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. करी पत्ते के जूस का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है.

Curry Patta Juice Benefits: करी पत्ता जूस पीने के पांच कमाल के फायदे

Curry Patta Juice: करी पत्ता सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • करी पत्ते में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं.
  • करी पत्ता एक हर्बल औषधि है.
  • करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं.

Benefits Of Drinking Curry Patta Juice:  इंडियन किचन में आसानी से मिलने वाली चीजों में से एक है करी पत्ता. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी पुकारा जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. करी पत्ते को खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. करी पत्ते के जूस का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से दूर रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको करी पत्ता जूस पीने के फायदे बताते हैं.

करी पत्ता जूस पीने के फायदेः (Curry Patta Juice Peene Ke Fayde)

1. इंफेक्शनः

मौसमी इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं, जो रोगाणुओं से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं.

2. दिलः

करी पत्ता एक हर्बल औषधि है, जो विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. करी पत्ते के जूस का सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

pa1vnkno

करी पत्ता एक हर्बल औषधि है, जो विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. Photo Credit: iStock

3. मोटापाः

वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. करी पत्ते के जूस का सेवन करने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. डायबिटीजः

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते के जूस का सेवन कर सकते हैं. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

5. पाचनः

अगर आपको पाचन से जुड़ी समस्या है तो आप करी पत्ते के जूस का सेवन कर सकते हैं. ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर कर पाचन तंत्र मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. 

कैसे बनाएं करी पत्ते का जूसः (How To Make Curry Patta Juice)

करी पत्ते का जूस बनाने के लिए आपको सबसे पहले करी पत्ते को एक गिलास पानी के साथ अच्छे से खौलाना है. फिर इसको आप छान लें और इसमें नींबू या शहद मिलाकर आप इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसे चाहे तो ठंडा करके या चाय की तरह गर्म पी सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज