Black Tea Benefits: काली चाय पीने के पांच अद्भुत फायदे

Benefits Of Drinking Black Tea: काली चाय को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं.

Black Tea Benefits: काली चाय पीने के पांच अद्भुत फायदे

Black Tea Benefits: कई लोग सुबह दूध वाली चाय तो कई लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं.

खास बातें

  • काली चाय को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है.
  • काली चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.
  • काली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है.

Benefits Of Drinking Black Tea:   काली चाय को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ करते हैं. कई लोग सुबह दूध वाली चाय तो कई लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि दूध वाली चाय की तुलना में काली चाय को ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. काली चाय में मौजूद फायटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लोराइड्स, टेनिन्स जैसे तत्व सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. काली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है. काली चाय को हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही रोजाना सुबह काली चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है.

काली चाय पीने के फायदेः (Black Tea Peene Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

काली चाय के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

h1j4ecgo

काली चाय के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

काली चाय एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

3. दिलः

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है काली चाय का सेवन. काली चाय में में फ्लेवोनॉयड्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. बालोंः

काली चाय के सेवन से बालों को हेल्दी रखा जा सकता है. काली चाय में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को मजबूत, शाइनी बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. स्किनः

काली चाय में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर में मौजूद टॉक्स‍िन्स को बाहर निकालने में सहायक होते हैं. इससे बढ़ती उम्र को कम और स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है.  

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Ganesh Chaturthi 2021: इस गणेश चतुर्थी इस आसान विधि से बनाएं बप्पा के प्रिय मोदक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Arhar Dal Benefits: अरहर की दाल खाने के अद्भुत फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग