विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2024

अयोध्या राम मंदिर अभिषेक से पहले पीएम मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे, यहां जानें सब कुछ...

PM Modi Follows Sattvic Diet: 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या के राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठापन) समारोह से पहले प्रधान मंत्री मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे.

अयोध्या राम मंदिर अभिषेक से पहले पीएम मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे, यहां जानें सब कुछ...
Narendra Modi: प्रधान मंत्री मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे.

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी, 2024 को अयोध्या के राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठापन) समारोह से पहले 11 दिवसीय अनुष्ठान किया है. अनुष्ठान कुछ परंपराओं का पालन करता है, जिससे समारोह से पहले शुद्धिकरण सुनिश्चित किया जाता है. इसके एक हिस्से के रूप में, प्रधान मंत्री मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे. उन्होंने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर साझा किए गए एक ऑडियो मैसेज के द्वारा ये घोषणा की.

12 जनवरी, 2024 को साझा किए गए एक ऑडियो मैसेज में उन्होंने हिंदी में कहा, "अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक के लिए केवल 11 दिन बचे हैं. इस पवित्र, ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनना मेरे लिए सम्मान की बात है." अनुष्ठान के दौरान, वह फर्श पर सोएंगे, जाप और ध्यान करेंगे, धार्मिक ग्रंथ पढ़ेंगे और कम मात्रा में सात्विक खाना खाएंगे. 

यहां है ऑडियो मैसेज-

क्या है सात्विक डाइट-What Is Sattvic Diet?

Theogainstitute.org के अनुसार, सात्विक भोजन एक शुद्ध शाकाहारी आहार है, जिसमें मौसमी फ्रेश फ्रूट, प्रचुर मात्रा में फ्रेश सब्जियां, साबुत अनाज, दालें, अंकुरित अनाज, सूखे मेवे, बीज, शहद, फ्रेश हर्ब, दूध और डेयरी प्रोडक्ट शामिल हैं, जो एनिमल रेनेट से फ्री है. छांदोग्य उपनिषद सात्विक भोजन खाने पर जोर देता है क्योंकि ऐसा भोजन खाने से मन शुद्ध होता है और आप हेल्दी और खुश रहते हैं. सात्विक भोजन के बारे में विस्तार से समझने के लिए यहां क्लिक करें.

इस बीच, जैसे-जैसे अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक की तैयारी कर रही है, एक प्रसाद ने प्रतिष्ठित मान्यता प्राप्त कर ली है - हनुमान गढ़ी के प्रिय बेसन के लड्डू. अपने असाधारण स्वाद के लिए फेमस, इन स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए औपचारिक रूप से आवेदन किया गया और उन्हें (Geographical Indication)  जीआई पदनाम दिया गया.

""यह न केवल अयोध्या के सभी नागरिकों के लिए बल्कि मोदक समाज के लिए भी बहुत खुशी की बात है. मैं इस एक्सीलेंट पहल के लिए सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं. यह आइसिंग केक की तरह है, क्योंकि एक तरफ हम राम मंदिर का उद्घाटन कर रहे हैं, और दूसरी तरफ, हनुमान गढ़ी लड्डू को जीआई टैग के लिए रजिस्टर किया गया है, "एएनआई के अनुसार, गढ़ी लड्डू के मेकर ने कहा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
प्रेमानंद महाराज ने बताया एक दिन में कितना भोजन करना चाहिए, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
अयोध्या राम मंदिर अभिषेक से पहले पीएम मोदी 11 दिनों के लिए सात्विक डाइट पर रहेंगे, यहां जानें सब कुछ...
मीरा और शाहिद कपूर ने बेटी मीशा के 8 वें बर्थडे पर थीम्ड केक ने खींचा सबका ध्यान
Next Article
मीरा और शाहिद कपूर ने बेटी मीशा के 8 वें बर्थडे पर थीम्ड केक ने खींचा सबका ध्यान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com