तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल

Anti Anxiety Foods: दिल की धड़कनों का तेज होना या घबराहट महसूस होना एंग्जाइटी, तनाव होने के सबसे बड़े लक्षण माने जाते हैं. आज की बीजी लाइफ में हर वर्ग के लोग बच्चे से लेकर जवान और बुजुर्गों तक में तनाव की समस्या देखी जा सकती है.

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल

Anti Anxiety Foods: चिंता या एंग्जाइटी हमारी जिंदगी का हिस्सा सा बन गया है.

खास बातें

  • सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है.
  • अंडे के सेवन से मेमोरी पॉवर को बढ़ाया जा सकता है
  • मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं.

Anti Anxiety Foods: एंग्जाइटी एक ऐसी समस्या है, जब हम किसी भी चीज को लेकर बहुत ज्यादा चिंता या फिक्र करते हैं, जो हमारी लाइफ को ज्यादा प्रभावित करें उसे एंग्जाइटी डिसऑर्डर कहा जा सकता है. आज की बीजी लाइफ में हर वर्ग के लोग बच्चे से लेकर जवान और बुजुर्गों तक में तनाव की समस्या देखी जा रही है. एंग्जाइटी हमारी जिंदगी का हिस्सा सा बन गया है. लेकिन कई बार लोगों को समझ नहीं आता कि आखिर क्या है एंग्जायटी, और इसके इसके लक्षण कैसे पहचाने, तो परेशान न हो हम आपको बताएंगे, इससे लक्षणों के बारे में ताकि आप समय पर इसकी रोकथाम और बचाव कर सके. दिल की धड़कनों का तेज होना या घबराहट महसूस होना तनाव होने के सबसे बड़े लक्षण माने जाते हैं. जिसे अक्सर लोग अनदेखा कर देते हैं. सिर दर्द भी तनाव का कारण हो सकता है. सीधे सरल शब्दों में कहें तो इस समस्या से पीडित लोग बेवजह बहुत ज्यादा चिंतित रहते हैं. कुछ लोगों को ये समस्या उनके परिवारिक वजह से भी सकती है. अगर किसी के परिवार में पहले से इस समस्या से ग्रेसित कोई है, तो उसके कारण भी ये हो सकता है. लेकिन एंग्जाइटी को कम करने के लिए आप आपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में.

तनाव को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. ओमेगा-3 फैटी एसिडः

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक माने जाते हैं. अवसाद, उदासी, चिंता को कम करने में मददगार है ओमेगा-3 फैटी एसिड.

Diabetes Management: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है कलौंजी, इन तीन तरीकों से करें सेवन

nga8coq8

ओमेगा-3 फैटी एसिड तनाव को कम करने लिए लाभदायक माने जाते हैं. 

2. दहीः

दही में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो तनाव को कम कर खुशी देने का काम कर सकते हैं. दही में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें बैक्टीरिया, लैक्टोबैसिलस और बिफीडोबैक्टीरिया के तत्व पाए जाते हैं. 

3. अंडाः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अंडे के सेवन से मेमोरी को बढ़ाया जा सकता है. इसे खाने से प्रोटीन, कैल्‍शियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है. प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. बादामः

बादाम को दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम में मैग्नीशियम होता है जो प्रभावी रूप से चिंता से संबंधित लक्षणों का इलाज कर सकता है, क्योंकि अपर्याप्त मैग्नीशियम मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. 

5. सेबः

सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर माना जाता है. सेब शरीर की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. घुलनशील फाइबर से भी समृद्ध हैं जो रक्त शर्करा के स्तर संतुलित करते हैं. सेब का सेवन दिमाग को शांत रखने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Chhath Puja 2020: आज छठ पर्व का तीसरा दिन, जानें संध्या अर्घ्य का शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

Indian Cooking Tips: इंडियन स्टाइल से झटपट बनाएं बूंदी कढ़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है, बाजरे के आटे और फूलगोभी से बनी रोटी!

अन्य खबरें