ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं इस सब्जी के छिलके, इसका नाम और फायदे जान चौंक जाएंगे आप...

Potato Peel For Blood Pressure: आलू ही नहीं इसके छिलके भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आलू के छिलके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार हैं इस सब्जी के छिलके,  इसका नाम और फायदे जान चौंक जाएंगे आप...

Potato Peel For Blood Pressure: आलू के छिलके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Potato Peel For Blood Pressure: आलू हर घर में हर दिन इस्तेमाल होने वाली सब्जी में से एक है. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आलू को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं जिन्हें हम बेकार समझ कर फैंक देते हैं वो भी सेहत के लिए काफी गुणकारी माने जाते हैं. जी हां आलू के छिलके (Potato Peel Benefits) भी सेहत को कई लाभ पहुंचाने का काम कर सकते हैं. आलू के छिलके (Potato Peel) सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद माने जाते हैं जितना की आलू. आलू के छिलके में आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. आपको बता दें कि आलू के छिलकों को सेहत के अलाना सुंदरता के लिए भी काफी इस्तेमाल किया जाता है. आलू के छिलके से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कैसे करें आलू के छिलके का इस्तेमाल.

हृदय, रक्त को धमनियों में पंप करके धमनियों में रक्त प्रवाह को विनियमित करता है और इसपर लगने वाले दबाव को ही ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप कहते हैं. तनाव, शराब, तंबाकू और खानपान भी इसके बढ़ने का कारण हो सकता है. ब्लड प्रेशर बढ़ने से ह्रदय रोग, हार्ट फेल्योर और स्ट्रोक जैसी अनेक बीमारियां हो सकती हैं. इसलिए समय पर इसका ध्यान और इलाज जरूर है. 

ये भी पढ़ें- सिर से बाल लगातार होने लगे हैं कम और नजर आने लगा है गंजापन तो बाल धोने से 3 घंटे पहले इस चीज का करें इस्तेमाल, उगने लगेंगे नए बाल...

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

क्या आलू का छिलका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है- Is Potato Peel Helpful In Controlling Blood Pressure?

आलू का छिलका ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार माना जाता है. आलू में विटामिन सी और पोटैशि‍यम पाया जाता है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसे आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)