40 के बाद महिलाएं खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ती उम्र के निशान और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

Anti Aging Food: यहां कुछ फूड आइटम्स दिए गए हैं जिन्हें महिलाओं को 40 की उम्र में अच्छी और बेहतर हेल्थ और जवां बने रहने के लिए जरूर खाना चाहिए.

40 के बाद महिलाएं खाने में शामिल करें ये 5 चीजें, बढ़ती उम्र के निशान और झुर्रियां हो जाएंगी गायब

40 की उम्र में एक महिला का शरीर कई स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहा होता है. जैसे-जैसे महिलाएं 40 की उम्र की होती हैं, उनका मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है, बाल झड़ने लगते हैं, यूरिन में भी कभी-कभी कंट्रोल नहीं रह पाता है, याददाश्त कमजोर होना, इर्रेगुलर पीरियड्स, योनि में सूखापन और एस्ट्रोजन की कमी होने लग जाती है. इन समस्याओं से निपटने के लिए, सबसे अच्छे तरीकों में से एक है हेल्दी फूड आइटम्स का सेवन करना जिनकी मदद से शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. यहां कुछ फूड आइटम्स दिए गए हैं जिन्हें महिलाओं को 40 की उम्र में अच्छी और बेहतर हेल्थ के लिए खाना चाहिए.

40 की उम्र में महिलाओं को खाने चाहिए ये सुपरफूड 

ये भी पढ़ें: सोने से पहले दूध में मिलाकर पी लें ये 1 चीज, सुबह पेट हो जाएगा बिल्कुल साफ और कब्ज से मिलेगा छुटकारा 

1. बैरीज

बैरीज फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो इसे एक बेहतरीन सुपरफूड बनाते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर, डिमेंशिया और दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बचाते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में भी मदद कर सकता है.

2. चेरी

चेरी पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो पौधों में पाए जाते हैं, आपके दिल को टिश्यू डैमेज से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं. रोजाना चेरी खाने से एक्सरसाइज के बाद आपकी मांसपेशियों को तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है. मैराथन या दूसरे हार्ड वर्कआउट के बाद चेरी का दूस भी आपके लिए ऐसा ही कर सकता है.

3. अनार

विटामिन सी सामग्री और कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, अनार के बीज शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह, बदले में, स्किन को तेजी से ठीक करने में मदद करता है. अनार में प्यूनिकैलागिन नामक एक कंपाउंड भी पाया जाता है, जो स्किन में कोलेजन को बनाने में मदद कर सकता है, जिससे उम्र बढ़ने के लक्षण कम हो सकते हैं.

4. एवोकाडो

एवोकैडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट और पर्याप्त मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो डाइजेशन को बेहतर बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकते हैं, जिससे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है.

5. मेवे

मूंगफली और अखरोट, पेकान और पिस्ता जैसे मेवे के फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन, मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स का एक बड़ा स्रोत हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जाने जाते हैं. नट्स खाने से हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है, सुरक्षात्मक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और ब्लड प्रेशर कम होता है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

<



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)