Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी इन सात सब्जियों से कर लें तौबा, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

Vegetables To Avoid Diabetes: डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या है. ये लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारी है, हालांकि ये जेनेटिक भी होती है. आपको बता दें कि डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे सिर्फ खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी इन सात सब्जियों से कर लें तौबा, वरना बढ़ सकता है शुगर लेवल

Diabetes Diet Tips: डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए चुकंदर खाना नुकसानदायक हो सकता है.
  • टमाटर सिट्रिक एसिड से भरा होता है इसके अलावा ये मीठा भी होता है.
  • कद्दू के अधिक सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

Vegetables To Avoid In Diabetes: डायबिटीज की बीमारी को मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या है. ये लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारी है, हालांकि ये जेनेटिक भी होती है. जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. इस बीमारी में शरीर के भोजन को एनर्जी में बदलने में दिक्कत होने लगती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे सिर्फ खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को बहुत सी खाने-पीने की चीजें मना होती हैं. हम सभी जानते हैं कि डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहना होता है, लेकिन कई बार बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि किन-किन चीजों में शुगर ज्यादा होता है. आपको बता दें कि हम बहुत सी सब्जियों को फायदेमंद समझ कर खा जाते हैं. लेकिन उनमें शुगर की मात्रा काफी पाई जाती है. सब्जियों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन बहुत सी सब्जियां ऐसी हैं, जिन्हें डायबिटीज रोगियों को नहीं खाना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही सब्जियों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज रोगियों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. 

डायबिटीज रोगी भूलकर भी न करें इन 7 सब्जियों का सेवनः

1.बींसः

डायबिटीज रोगियों को बींस का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि बींस भले ही मीठा न होता हो लेकिन ये स्टार्च से भरा होता है. डायबिटीज में मीठा ही नहीं स्टार्च भी खाना मना होता है. ऐसे में ये हरी सब्जी डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. 

udngejo

डायबिटीज में मीठा ही नहीं स्टार्च भी खाना मना होता है. Photo Credit: iStock

2. चुकंदरः

चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो आयरन के गुणों से भरपूर मानी जाती है. लेकिन आपको बता दें डायबिटीज रोगियों के लिए चुकंदर खाना नुकसानदायक हो सकता है. क्योंकि इसमें मिठास ज्यादा होती है. ऐसा नहीं कि आप चुकंदर एकदम नहीं खा सकते लेकिन इसकी अधिक मात्रा लेने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

3.अरबीः

अरबी एक प्रकार की आलू की प्रजाति है. अरबी भी स्टार्च युक्त सब्जी होती है. मीठा ये काफी होता है, इसलिए डायबिटीज रोगियों को इससे दूरी बना के रहना चाहिए. अरबी का ज्यादा सेवन डायबिटीज के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. कद्दूः

कद्दू में मीठा काफी पाया जाता है. और पके कद्दू में तो और ज्यादा मीठा पाया जाता है. जो डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. कद्दू के सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है.

5. कॉर्नः

स्वीट कॉर्न खाना अधिकांश लोगों को पसंद होता है. लेकिन कॉर्न भी मिठास से भरा होता है साथ ही इसमें स्टार्च भी भरपूर होता है. जिसका अधिक सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

6. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर सब्जी में किया जाता है. टमाटर को सलाद में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको बता दें कि टमाटर सिट्रिक एसिड से भरा होता है इसके अलावा ये मीठा भी होता है. जिसका अधिक सेवन डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकता है. 

7. आलूः


आलू में स्टार्च और मीठास काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. डायबिटीज रोगियों को आलू से परहेज करने की सलाह भी दी जाती है. आलू शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो आपके लिए आलू का अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.