इस सब्जी के पत्तों को डाइट में कर लिया शामिल तो आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Turnip Leaves Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिनके पत्तों को किसी औषधी से कम नहीं माना जाता है.

इस सब्जी के पत्तों को डाइट में कर लिया शामिल तो आपके आस-पास भी नहीं फटकेंगी ये बीमारियां

Turnip Leaves Benefits: शलजम को अक्सर सलाद, स्मूदी और चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल किया होगा.

Turnip Leaves Benefits: सब्जियों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिनके पत्तों को किसी औषधी से कम नहीं माना जाता है. आपने शलजम को अक्सर सलाद, स्मूदी और चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आपने कभी शलजम के पत्ते (Turnip leaves) का इस्तेमाल किया है? जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. शलजम के पत्तों को सेहत के लिए गुणकारी माना जाता हैं क्योंकि, इनमें कैरोटीन, ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

शलजम खाने के फायदे- Shaljam Khane Ke Fayde:

1. कोलेस्ट्रॉल-

शलजम के पत्तों को कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जाना जाता है. क्योंकि इसमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं. फाइटोस्टेरॉल पौधों में एक प्रकार का फाइटोन्यूट्रिएंट है जो एलडीएल यानी कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है. 

How To Control High BP: इस तरह से करें अजमोद का सेवन, मिनटों में कंट्रोल होगा हाई ब्लड प्रेशर

20fh7iao

2. हड्डियों-

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए शलजम के पत्तों को डाइट में शामिल करें. शलजम के पत्तों में विटामिन सी, और कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाने में मदद कर सकती है. 

हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये 3 फूड्स-Expert Reveals

3. आंखों-

शलजम के पत्तों में जेक्सैन्थिन (Zeaxanthin) होता है जो कि रेटिना को स्वस्थ रखता है. शलजम के पत्तों को डाइट में शामिल कर आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं. 

4. आयरन-

शलजम के पत्तों को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. अगर आपको आयरन की कमी है तो आप इन्हें सलाद, सैंडविच के साथ खा सकते हैं. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.