गर्मी में लूज़ मोशन की समस्या से बचने के लिए इन कूलर रेसिपीज़ को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Best Cooler Recipes: धूप के डायरेक्ट कांटेक्ट में आने से आप कई हेल्थ प्रॉब्लम का शिकार बन सकते हैं. उनमें से एक है लूज़ मोशन जो एक आम समस्या है. इसलिए आप अपनी डाइट में इन कूलर रेसिपीज़ को शामिल कर लूज़-मोशन जैसी समस्या से निजात पा सकते है.

गर्मी में लूज़ मोशन की समस्या से बचने के लिए इन कूलर रेसिपीज़ को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

गर्मी के मौसम में हो रही है लूज मोशन की समस्या तो अपनाएं ये, मिलेगा आराम.

देश के कई हिस्सों में अब भीषण गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. ऐसे में आपको कई दिक्कतों और मौसमी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. गर्मी में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी जाती है लेकिन नौकरी पेशा हो या स्टूडेंट्स उन्हें ना चाहते हुए भी घर से बाहर जाना पड़ता है. ऐसे में धूप के डायरेक्ट कांटेक्ट में आने से कई हेल्थ प्रॉब्लम का शिकार बन सकते हैं. उनमें से एक है लूज़ मोशन जो एक आम समस्या है. इसलिए आप अपनी डाइट में इन कूलर रेसिपीज़ को शामिल कर लूज़-मोशन जैसी समस्या से निजात पा सकते है. गर्मियों के मौसम में लू लग जाने से या फिर अनहेल्दी या बासी खाने का सेवन करने से लूज़ मोशन की समस्या होती है. लूज़ मोशन से शरीर में पानी में कमी आ जाती है. काफी कमजोरी महसूस होती है. अगर गर्मियों में आपको लूज़ मोशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों को भी अपना सकते है. इन उपायों से न केवल आपको लूज़ मोशन से आराम मिलेगा बल्कि आपके पेट से जुड़ी कई और समस्याएं भी दूर हो सकती है.

दही या छाछ-

गर्मियों के दिनों में दही या छाछ आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दही में कई पोषक तत्व होते है. और प्रोबायोटिक की मात्रा भरपूर होती है. गर्मियों में दही का सेवन कर लूज़ मोशन जैसी समस्या से आराम पाया जा सकता है. दही या छाछ का सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता है.

4kdomob

नींबू-पानी

नींबू कई प्रकार के तत्वों से भरपूर होता है, और लिवर की सफाई करने में काफी असरदार होता है. गर्मियों में आप रोज़ाना नींबू पानी का सेवन कर सकते है. एक कप पानी में नींबू रस मिलाकर इसका दिन में तीन से चार बार सेवन करें. जिससे आपके शरीर में पानी की कमी तो दूर होगी ही साथ ही शरीर को कई पोषक तत्व भी मिल सकें. 

जीरे का पानी -

गर्मियों में अगर आपको लूज़ मोशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप जीरा पानी का सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते है. आप एक लीटर पानी में दो चम्मच जीरे को उबाल लें और उसे ठंडा कर लें. उसके बाद हर घंटे इसका सेवन करें. जीरे का पानी पेट की सभी समस्याओं जैसे गैस और एसिडिटी में भी राहत दिला सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.