Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल!

Stay Healthy During Summer: गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. इस बदलते मौसम में बढ़ते तापमान के साथ-साथ खुद का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. गर्मियों में कुछ चीजों का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Summer Diet Tips: गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों के खाने पर रखें कंट्रोल!

Summer Diet Tips: आइसक्रीम का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

खास बातें

  • गर्मियों के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम से कम करना चाहिए.
  • गर्मियों के मौसम में गरम मसालों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.
  • गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम कर सकती हैं.

Stay Healthy During Summer: गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. इस बदलते मौसम में बढ़ते तापमान के साथ-साथ खुद का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी है. चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें और समय-समय पर पानी का सेवन करें, तो पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. दरअसल गर्मियों के मौसम में हमारा मन ठंडी चीजों को खाने का करता है, फिर वह ठंडा पानी हो या ठंडी आइसक्रीम. लेकिन आपको बता दें कि आइसक्रीम का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. असल में गर्मियों में हमे ठंडी-ठंडी आइसक्रीम खाना खूब पसंद है और हम इसका सेवन बिना सोचे समझे करते हैं जो न केवल मोटापे का कारण बन सकता है, बल्कि इसका ज्यादा सेवन डायबिटीज की समस्या को भी बढ़ा सकता है. गर्मियों में कुछ चीजों का अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में इस बात का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है कि हमारी सेहत के लिए कौन सी चीजें फायदेमंद हैं और कौन सी चीजें नुकसानदायक. तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं जिनका अधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

गर्मियों के मौसम में इन 5 चीजों का ज्यादा सेवन न करेंः 

1. डेयरी प्रोडक्टः

गर्मियों के मौसम में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन कम से कम करना चाहिए. अगर आप बहुत ज्यादा कोल्ड मिल्कशेक पीते हैं तो भी आपको सावधान रहने की जरूरत है. क्योंकि इनका अधिक सेवन करने से पाचन-गैस की दिक्कत हो सकती है.

2. ड्राई फ्रूट्सः

ड्राई फ्रूट को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम, अंजीर, किशमिश या खजूर और खुबानी जैसे सूखे मेवे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन गर्मियों के मौसम में इनका बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

f65apdmg

चिलचिलाती धूप और गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी होना आम बात है.  

3. गरम मसालेः

गर्मियों के मौसम में गरम मसालों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. दालचीनी, लौंग, काली मिर्च जैसे मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं. हालांकि इन मसालों की गर्मी इतनी ज्यादा होती है कि आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं. 

4. चाय या कॉफीः

ज्यादातर लोग सुबह की शुरूआत एक कप चाय या कॉफी के साथ करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इनका ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. गर्मी के मौसम में कॉफी और चाय डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम कर सकती हैं. 

5. तली हुई चीजेंः

गर्मियों के मौसम में बहुत अधिक तली हुई चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको ऑयली फूड्स, जंक फूड्स, तली हुई और ग्रेवी चीजें खाना पसंद है तो आप इनका सेवन कम कर दें. क्योंकि ये शरीर के लिए नुकसानदायक हैं इनसे  पिंपल की समस्या हो सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.