Coconut Water Side Effects: सर्दियों में नारियल पानी पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Coconut Water: नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. नारियल पानी को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. लेकिन, फायदे होने के बाद भी नारियल पानी के कुछ नुकसान भी हैं.

Coconut Water Side Effects: सर्दियों में नारियल पानी पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान

Coconut Water Side Effects: नारियल पानी को सबसे ज्यादा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सेवन करते हैं.

खास बातें

  • नारियल पानी को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है.
  • नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • नारियल पानी के सेवन से थकान को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Side Effects Of Coconut Water: नारियल पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. नारियल पानी को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. नारियल पानी (Coconut Water) में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी आदि, पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. नारियल पानी के सेवन से थकान को दूर करने और वजन को घटाने में मदद मिल सकती है. नारियल पानी (Coconut Water Side Effects) को सबसे ज्यादा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सेवन करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. लेकिन, इतने फायदे होने के बाद भी नारियल पानी के कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो आपको कई नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. तो देर किस बात कि आइए जानते हैं नारियल पानी से होने वाले नुकसान के बारे में. 

नारियल पानी पीने के नुकसानः (Health Side Effects Of Coconut Water)

1. सर्दी-जुकामः

सर्दियों के मौसम में अगर आप नारियल पानी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो आपको सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है. नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, जो सर्दी की वजह बन सकती है.

nv3dfgr

नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है, जो सर्दी की वजह बन सकती है. 

2. ब्लड प्रेशरः

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और हाई ब्लड प्रेशर के लिए दवा खा रहे हैं, तो आप नारियल पानी का ज्यादा सेवन न करें. नारियल पानी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण होते हैं. ऐसे में जरूरत से ज्यादा नारियल पानी पीने से ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. 

3. लूज-मोशनः

नारियल पानी को वैसे तो पेट के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन, नारियल पानी का ज्यादा सेवन लूज मोशन की वजह बन सकता है. इससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ सकती है और आपको लूज़-मोशन की समस्या हो सकती है.

4. पेशाबः

सर्दियों के मौसम में नारियल पानी का ज्यादा सेवन, पेशाब ज्यादा लगने की वजह बन सकता है. नारियल पानी में एक तरह का ड्यूरेटिक गुण यानी मूत्रवर्धक गुण होता है, जो पेशाब ज्यादा लगने की वजह बन सकता है.

5. मोटापाः

नारियल पानी का ज्यादा सेवन वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. वैसे अगर आप इसका सीमित मात्रा में सेवन करें तो ये वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.