वजन बढ़ाने के लिए ऐसे खाएं आलू, तेजी से होगा Weight Gain

Potatoes For Weight Gain: आलू एक ऐसी सब्जी है जिससे हम कभी बोर नहीं हो सकते हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में लगभग घर रोज आलू का इस्तेमाल किया जाता है. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

वजन बढ़ाने के लिए ऐसे खाएं आलू, तेजी से होगा Weight Gain

Potatoes For Weight Gain: आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे लगभग हर घर में रोज इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है.
  • आलू सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
  • आलू के सेवन से वजन को बढ़ाया जा सकता है.

Potatoes For Weight Gain: आलू एक ऐसी सब्जी है जिससे हम कभी बोर नहीं हो सकते हैं. ज्यादातर भारतीय घरों में लगभग घर रोज आलू का इस्तेमाल किया जाता है. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आलू (Potatoes Recipes) को वेजिटेरियन और नॉनवेजिटेरियन सभी लोग खाना पसंद करते हैं. आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि आलू सिर्फ स्वाद में ही लाजवाब नहीं बल्कि, सेहत में भी बेमिसाल होता है. आलू के सेवन से वजन (Weight Gain) को बढ़ाया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन को बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आलू को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है.

आलू में पाए जाने वाले गुण- Nutrients Value Of Potatoes:

आलू अपने अंदर बहुत से स्वास्थ्य लाभ समेटे हुए है. क्योंकि आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवोनॉयड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

pbdnurg8

आलू को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ाया जा सकता है. 

वजन को बढ़ाने के लिए ऐसे करें आलू का सेवन-

1. उबले आलू-

अगर आप वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो उबले आलू का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. रोजाना उबले आलू में काला नमक छिड़क कर खाने से वजन को बढ़ाया जा सकता है.

2. आलू की सब्जी-

आलू की सब्जी लगभग हर घर में बनाई जाती है और सबसे अच्छी बात ये कि इसे बच्चे और बड़े सभी खाना पसंद करते हैं. आलू की सब्जी को डाइट में शामिल कर वजन को बढ़ा सकते हैं. 

3. आलू का हलवा-

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और वजन को भी बढ़ाना चाहते हैं तो आप आलू से बने हलवे का सेवन कर सकते हैं. ये न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा माना जाता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.