Kitchen Tips: दालों को पहचनानें में हो जाते हैं कंफ्यूज तो शेफ कुणाल कपूर से सीखें दाल पहचनाने का आसान तरीका

अगर आप भी दालों को सही तरीके से पहचान नहीं पाते और उन्हें लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो शेफ कुणाल कपूर का ये वीडियो आपके काम आएगा. 

Kitchen Tips: दालों को पहचनानें में हो जाते हैं कंफ्यूज तो शेफ कुणाल कपूर से सीखें दाल पहचनाने का आसान तरीका

हमारे देश में बीस से भी ज्यादा दालों को बनाया और खाया जाता है.

खास बातें

  • हमारे देश में बीस से भी ज्यादा दालों को बनाया और खाया जाता है.
  • बहुत से लोग दालों को पहचानने में गलती करते हैं.
  • शेफ कुणाल कपूर से सीखें दाल पहचनाने का आसान तरीका.

Method to Recognize Lentils: मूंग दाल,अरहर दाल ,उड़द की दाल, मसूर दाल, चना दाल , हरी मूंग , लोबिया, राजमा, काला चना, हरा चना और न जानें क्या-क्या. जी हां क्या आप भी दालों की इन वैरायटी के बीच कंफ्यूज रहते हैं. दरअसल हमारे देश में बीस से भी ज्यादा दालों को बनाया और खाया जाता है. इनके नाम, रंग और बनाने के तरीके में भी अंतर है. बहुत से लोग इन्हें पहचानने में गलती करते हैं. अगर आप भी दालों को सही तरीके से पहचान नहीं पाते और उन्हें लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो शेफ कुणाल कपूर का ये वीडियो आपके काम आएगा. 

शेफ कुणाल ने शेयर किया वीडियो

शेफ कुणाल कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो शेयर कर सभी 21 प्रकार की दालों के बारे में विस्तार में समझाया है. डेढ़ मिनट का ये वीडियो उन लोगों को जरूर देखना चाहिए जिन्हें दालों के बीच अंतर करने में समस्या आती है. आपको परेशानी न भी आती हो तो भी इस वीडियो से आपको नई जानकारी मिलेगी, जिससे दालों के बारे में आपकी जानकारी और भी पक्की हो जाएगी.  इस वीडियो में दी गई जानकारी हम यहां आपके साथ शेयर कर रहे हैं. 

दालों के बारे में जानिए

  • वीडियो में सबसे पहले आती है उड़द दाल (साबूत) इसे काली दाल भी कहते हैं. इसका छिलका उतार दें तो ये उड़द धुली साबुत दाल कहलाती है. वहीं छिलके के साथ ये दो टुकड़ों में हो तो काली दाल (स्प्लिट) कहेंगे, छिलका उतार देने पर इसे सफेद उड़द दाल कहते हैं. 
  • अब आती है मूंग दाल ये तीन तरह की होती है, खड़ा मूंग, इसका तोड़ दे तो छिलके वाली मूंग दाल और छिलका हटा दें तो इसे पीली मूंग दाल कहते हैं. 
  • पीले रंग की सबसे कॉमन दाल होती है अरहर दाल यानी तूर दाल. 
  • इसके बाद आती है मसूर दाल, जिसे दाल मखनी बनाने के लिए यूज किया जाता है. इसका छिलका उतार दें तो इसे लाल मसूर दाल कहते हैं. 
  • राजमा भी दो तरह के होते हैं, एक हल्के रंग का जिस पर स्पॉट्स होते हैं उन्हें राजमा चित्रा कहते हैं, वहीं दूसरा गहरे मरून कलर का होता है इसे रेड किडनी बीन्स या लाल राजमा कहते हैं. 
  • ऐसे ही चने भी तीन तरह के होते है. काला चना, हरा चना और सफेद चना. काले चने को टुकड़ों में बांटने पर बनता है चना दाल
  • लोबिया भी कई वैरायटी का होता है पहला, Black Eyes Beans या लोबिया, दूसरा लाल लोबिया.
  • वहीं हल्के लाल रंग की होती है कुत्थी दाल.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com