विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2021

जानिए क्या है Keto Diet प्लान और कैसे होता है इससे Weight Loss

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को कम करने के लिए लोग क्या-क्या जतन नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी वजन कम न होकर बढ़ने लगता है. ऐसे में बेस्ट कीटो डाइट प्लान की मदद से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है. इस प्लान को अपनाने से शरीर में कमजोरी भी नहीं आएगी. 

Read Time: 6 mins
जानिए क्या है Keto Diet प्लान और कैसे होता है इससे Weight Loss
Weight Loss Diet: यहां जानिए क्या होता कीटो डाइट प्लान.

Keto Diet Plan: तेजी से बढ़ता वजन लोगों को परेशान कर रहा है. इस बढ़ते वजन को कम करने के लिए जिम में जाकर एक्सरसाइज, डाइट प्लान और कई लोग तो दवाइयों के सहारे वजन कम करने की कोशिशों में लगे रहते हैं, लेकिन वजन कम नहीं हो पाता है. ऐसे में तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कीटो डाइट की चर्चा बहुत हो रही है. कीटो डाइट की मदद से शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, बढ़ते वजन को कंट्रोल के लिए हर तरह के जतन कर चुके हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं मिला है, तो वे कीटो डाइट की मदद से वजन को कम कर सकते हैं. वजन कम रहेगा तो डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होंगी. सबसे पहले जानिए क्या होता कीटो डाइट प्लान.

क्या है कीटो डाइट प्लान | What Is Keto Diet Plan

वजन कम करने से लेकर शरीर को सेहतमंद रखने के लिए कीटो डाइट की मदद ली जा सकती है. वजन कम करने के लिए इंटरनेट पर कीटो डाइट को सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है. इस कीटो डाइट में वजन कम करने के लिए खास डाइट प्लान बनाया जाता है. जिसमें कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम मात्रा में किया जाता है, लेकिन हैवी फैट का सेवन इस डाइट प्लान में ज्यादा किया जाता है.

अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं और घर में रहकर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बेस्ट कीटो डाइट प्लान की मदद से वजन कर सकते है, यहां हम आपको बता रहे है कि बेस्ट कीटो डाइट प्लान में किस तरह की चीजों का शामिल  किया जाना चाहिए.

1. लो कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां

वजन कम करने के लिए अगर आप बेस्ट कीटो डाइट प्लान की मदद ले रहे हैं, तो सबसे पहले कम कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियों को खाने की शुरुआत कर दें. जैसे ब्रोकली, पत्ता गोभी और केले इनमें स्टॉर्च कम होता है, जो शरीर से एक्स्ट्रा फैट को हटाने में मदद करता है.

2. अंडे

इस डाइट के लिए अंडे काफी अच्छे माने जाते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि एक अंडे में एक ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 6 ग्राम प्रोटीन होता है. अंडे शरीर में शुगर का स्तर स्थिर बनाए रखने में मदद करते हैं. आप अंडे का सेवन उबाल कर या फिर ऑमलेट के रूप में भी कर सकते हैं. कई लोग अंडे आते समय उसका योग यानि की पीला भान निकालकर खाते हैं, क्योंकि उसमें फैट की मात्रा अधिक होती है. अंडे के सफेद हिस्से में भरपूर प्रोटीन होता है.

3. समुद्री फूड

वजन कम करने में सी फूड की मदद ली जा सकती है. बेस्ट कीटो डाइट प्लान में सॉलमन मछली, केकड़े और झींगे खाने की सलाह दी जाती है, सी फूड में विटामिन, पोटेशियम और सेलेनियम पाए जाते हैं, जो मोटापा कम करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

4. चिकन

कीटो डाइट के लिए मीट और पोल्ट्री प्रोडेक्ट बहुत अच्छे माने जाते हैं. इनमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है, मीट और पोल्ट्री प्रोडक्ट में हाई क्वालिटी प्रोटीन होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती है.

5. बेरीज

वैसे तो फल खाना स्वास्थ्य के लिए हमेशा ही अच्छा माना जाता है लेकिन आप कीटो डाइट में हर तरह के फल नहीं खा सकते हैं. वजन कम करने के लिए KETO DIET में बेरीज को खाने की सलाह दी जाती है. इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है. ब्लैकबेरी में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं, जो डाइजेशन सिस्टम को और ज्यादा मजबूत बनाते हैं.

6. एवोकाडो

वेट लॉस के लिए एवोकाडो का सेवन बहुत अच्छा होता है. एक मीडियम साइज के एवोकाडो में 9 ग्राम कार्बोहाइड्रेट के साथ ही विटामिन और हाई क्वालिटी पोटेशियम पाया जाता है.

7. नारियल तेल

खाने में नारियल तेल इस्तेमाल करने की सलाह कीटो डाइट प्लान में दी जाती है. तेल में कई तरह के अनूठे गुण होते हैं. नारियल का इस्तेमाल हाई एनर्जी के रूप में किया जाता है.

tl2ok1egWeight Loss Diet: कीटो डाइट प्लान की मदद से बढ़ते वजन को कम किया जा सकता है.

8. नट्स और सीड्स

वेट लॉस के लिए नट्स और सीड्स की सेवन करना चाहिए, क्योंकि नट्स और सीड्स लो कार्बोहाइड्रेट वाले माने जाते हैं. काजू, पिस्ता, बादाम, चिया सीड्स और सन सीड्स को अपनी बेस्ट कीटो डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं.

9. दही और योगर्ट

वजन कम करने के लिए दही का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए. हालांकि इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होते हैं, लेकिन फिर भी इसे किटोजेनिक माना जाता है. 

10. बटर और चीज

शायद आपको ताज्जुब हो लेकिन बेस्ट कीटो डाइट प्लान में वजन कम करने के लिए बटर और चीज का इस्तेमाल करने को कहा जाता है, हालांकि इनमें फैट काफी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन ये आराम से हजम भी हो जाता हैं. इन्हें कम मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है.

क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र-

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज मरीजों के लिए अमृत से कम नहीं हैं ये चीजें, आज से ही डाइट में करें शामिल
जानिए क्या है Keto Diet प्लान और कैसे होता है इससे Weight Loss
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Next Article
फ्रूट जूस बेच रही कंपनियों को FSSAI का सख्त आदेश, लेबल, विज्ञापनों से '100% फलों के रस' का दावा हटाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;