जादूगर हैं किचन में रखी ये चीजें, पल में हटा देंगी ब्लैकहेड्स, एकसार और दमकती त्‍वचा पाने में करेंगे मदद

Get Rid Of Blackheads: बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. रूखापन, बेचान त्वचा के साथ ब्लैकहेड्स की समस्या सबसे ज्यादा परेशानी का सबब हैं. किचन में मौजूद कुछ चीजों को अपना कर ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

जादूगर हैं किचन में रखी ये चीजें, पल में हटा देंगी ब्लैकहेड्स, एकसार और दमकती त्‍वचा पाने में करेंगे मदद

Blackheads Remedies: किचन में मौजूद कुछ चीजों को अपना कर ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

How To Get Rid Of Blackheads: बदलते मौसम में स्किन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं. रूखापन, बेचान त्वचा के साथ ब्लैकहेड्स की समस्या सबसे ज्यादा परेशानी का सबब बनते हैं. ब्लैकहेड्स की समस्या सुंदरता पर ग्रहण लगने जैसा काम करते हैं. ब्लैकहेड्स (Blackheads Remedies) से बचने के लिए कई लोग पार्लर के चक्कर काटते रहते हैं लेकिन, हर समय पार्लर जाना जेब पर भारी पड़ सकता है. असल में स्किन से जुड़ी समस्याएं खराब खानपान और धूल-मिट्टी प्रदूषण के चलते भी हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने और स्किन को हेल्दी, चमकदार बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस किचन में मौजूद कुछ चीजों को अपना कर ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय-

1. चीनी-

चीनी जिसका इस्तेमाल हम सुबह की चाय बनाने से लेकर मीठे व्यंजन तक के लिए करते हैं. चीनी भले ही स्वास्थ्य के लिए बुरी साबित होती हो, लेकिन ये हमारी त्वचा के लिए उपयोगी हो सकती हैं. चीनी को ऑयल या कॉफी में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स की समस्या से राहत मिल सकती है. 

t5o77le

2. नींबू का रस

नींबू को सेहत से लेकर सुंदरता तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. नींबू को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. नींबू के रस को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाने से इस समस्या से निजात मिल सकती है.

3. दालचीनी-

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे कई डिशेज में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लैकहेड्स को हटाने में मददगार हो सकते हैं. 

4. शहद-

शहद को त्वचा पर पेक की तरह कई लोग इस्तेमाल करते हैं. असल में इसमें पाए जाने वाले गुण स्किन को चमकदार बनाने में मददगार माने जाते हैं. शहद का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.