Benefits Of Falsa Fruit: फालसा खाने के ये फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Health Benefits Of Falsa Fruit: फालसा एक ऐसा फल है जो आकार में मटर के दाने जैसे दिखते हैं. ये फल दिखने में भले ही छोटा है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े है. फालसा फल की पैदावार गर्मियों में होती है. यह छोटे आकार का फल कच्चा होने पर हरा और पकने के बाद बैंगनी, लाल और गहरे-बैंगनी रंग का दिखता है.

Benefits Of Falsa Fruit: फालसा खाने के ये फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Falsa Fruit: फालसा फल का वैज्ञानिक नाम ग्रेविआ एशियाटिक है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है फालसा फल का सेवन.
  • फालसा फल की पैदावार गर्मियों में होती है.
  • फालसा फल का सेवन डायरिया में लाभदायक माना जाता है.

Health Benefits Of Falsa Fruit: फालसा एक ऐसा फल है जो आकार में मटर के दाने जैसे दिखते हैं. ये फल दिखने में भले ही छोटा है लेकिन इसके फायदे बड़े-बड़े है. फालसा फल की पैदावार गर्मियों में होती है. यह छोटे आकार का फल कच्चा होने पर हरा और पकने के बाद बैंगनी, लाल और गहरे-बैंगनी रंग का दिखता है. इसकी खेती मुख्य रूप से पंजाब और मुंबई के आसपास की जाती है. इसका स्वाद काफी हद तक अंगूर के जैसा खट्टा मिठा होता है. फालसा फल का वैज्ञानिक नाम ग्रेविआ एशियाटिक है. इसमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन भी पाया जाता है. गर्मियों मे इस फल का सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. बीमारियों से बचने और सेहतमंद रहने के लिए लोग अक्सर मौसमी फलों का सहारा लेते हैं. ऐसे में शरीर को नेचुरल कूल रखने के लिए फालसा फल बेहद फायदेमंद है. फालसा पित्त की समस्याओं को दूर करने में बेहद सहायक होता है. इसके साथ ही यह पाचन क्रिया को सुचारू बनाने में भी मददगार है. तो चलिए आज हम आपको फालसा के फायदों के बारे में बताते हैं.

 

फालसा फल के फायदेः (Phalsa Khane Ke Fayde)

1. एनीमियाः

अगर आप एनीमिया के रोगी हैं, तो आपके लिए फालसे का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसके सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है. 

2. गठियाः

फालसा फल के अर्क में एंटी-अर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है, क्योंकि इसमें फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक यौगिक और विटामिन सी पाया जाता है जो गठिया के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

h56em968

फालसा फल के अर्क में एंटी-अर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है Photo Credit: iStock

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है फालसा फल का सेवन. इसके रस में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स पाया जाता है, जिसकी मदद से डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

4. दिलः

दिल को सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में फालसा फल को करें शामिल. फालसा फल और जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट दिल से संबंधित बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है.

5. डायरियाः


फालसा फल का सेवन डायरिया में लाभदायक माना जाता है. आपको बता दें कि फालसा में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो डायरिया में राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.