Gurunanak Jayanti 2021: घर पर आसानी से बनाएं स्वादिष्ट 'लंगरवाली' दाल, यहां जानें पूरी विधि

Guru Nanak Jayanti 2021: इस साल गुरुनानक जयंती 19 नवंबर 2021 को मनाई जाएगी. इस खास मौके पर हम आपके लिए लंगरवाली दाल बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं.

Gurunanak Jayanti 2021: घर पर आसानी से बनाएं स्वादिष्ट 'लंगरवाली' दाल, यहां जानें पूरी विधि

Gurunanak Jayanti 2021: लंगरवाली दाल की आसान रेसिपी

खास बातें

  • इस साल गुरुनानक जयंती 19 नवंबर को मनाई जाएगी.
  • यह उत्सव स्वादिष्ट भोजन के बिना भी पूरा नहीं होता है.
  • यहां हम आपके लिए लंगरवाली दाल बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं.

Gurunanak Jayanti 2021: गुरुनानक जयंती या गुरुपुरब सिख समुदाय के लिए सबसे बड़े त्योहारों में से एक है. यह आमतौर पर दिवाली के 15 दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस साल यह 19 नवंबर 2021 को मनाया जाएगा. दुनिया भर के गुरुद्वारों को उत्सव के लिए तैयार किया जाता है और कई पंजाबी परिवार अपने घरों को रोशनी और दीयों से सजाते हैं. और जैसा कि किंवदंतियों का कहना है कि स्वादिष्ट भोजन के बिना कोई उत्सव नहीं है, तो यह बात यहां भी लागू होती है. और यहां हम बात कर रहे हैं लंगर के स्वादिष्ट व्यंजनों के बारे में. वैसे तो कड़ा प्रसाद किसी भी लंगर के भोजन का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन लंगरवाली दाल भी पीछे नहीं है. यहां हम आपके लिए घर पर लंगरवाली दाल बनाने की एक आसान रेसिपी लेकर आए हैं.

langar at golden temple 650

(यह भी पढ़ें: )

विभिन्न गुरुद्वारों में व्यंजनों की पसंद अलग-अलग हो सकती है, लेकिन इसका मुख्य विचार यह है कि एक साधारण घर का बना खाना खाया जाए जो सभी के लिए पौष्टिक और सुलभ हो. लंगरवाली दाल को नरम रोटियों, मौसमी सब्जियों और कुछ चावल के साथ परोसा जाता है. लंगरवाली दाल को जो चीज अद्वितीय बनाती है वह यह है इसे बनाना बेहद आसान है,  फिर भी यह सबसे स्वादिष्ट और मखमली दाल में से एक बन जाती है जिसमें आप अपनी रोटियों को डुबो सकते हैं. मुट्ठी भर सामग्री और काफी सरल रेसिपी के साथ, अब आप आसानी से घर पर लंगरवाली दाल के स्वाद का आनंद ले सकते हैं.

Gurunanak Jayanti 2021: लंगरवाली दाल की रेसिपी

उड़द और चना दाल का मिश्रण लें और एक प्रेशर कुकर में कुचले हुए अदरक लहसुन, सूखे मसाले और तेज पत्ते के साथ डालें. 3-4 सीटी आने तक पकाएं. तेल गरम करके उसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, अदरक, लहसुन और मिर्च डालकर तड़का बना लें. तड़के में प्रेशर पकी हुई दाल डालें और इसे कम से कम 10 मिनट तक उबलने दें. एक बार जब सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स हो जाए और मैश हो जाए, तो कटे हुए हरे धनिये से गार्निश करें और गरमागरम परोसें.

लंगर वाली दाल की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com