Ganesh Chaturthi 2021: गुड़, बेसन और मावा से ऐसे बनाएं भगवान गणेश का प्रिय भोग मोदक

Ganesh Chaturthi Modak Recipes: विघ्नहर्ता गणेश को मोदक का भोग बहुत प्रिय है. मोदक बनाने के कई अलग अलग तरीके हैं. आप चाहें तो शक्कर, गुड़, मावा, बेसन या चावल से भी मोदक बना सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2021: गुड़, बेसन और मावा से ऐसे बनाएं भगवान गणेश का प्रिय भोग मोदक

मोदक कैसे बनता है, यहां है गुड़, बेसन और मावा की मोदक रेसिपीज़

Ganesh Chaturthi Modak Recipes:  भगवान गणेश का सबसे प्रिय भोग है मोदक. कहते तो यही हैं कि गणपति बप्पा मोरिया, आधा लड्डू चोरिया. पर अगर लड्डू की जगह मोदक का भोग लगे तो भी गजानन को प्रसन्न करना आसान हो जाता है. लंबोदर के पसंदीदा मोदक को बनाने का तरीका भी बहुत आसान है. आप अलग अलग तरह से मोदक बना कर भगवान गणेश को उसका भोग चढ़ा सकते हैं. अपनी पसंद के अनुसार, घर में मौजूद सामग्री के अनुसार अलग अलग तरह के मोदक बना सकते हैं. उदाहरण के लिए यहां मौजूद हैं मोदक बनाने की अलग अलग विधि. जिनकी मदद से आपका काम और आसान हो जाएगा. 

गणेश चतुर्थी मोदक रेसिपीजः

1. बेसन के मोदक:

बेसन के मोदक बनाने के लिए आपको घी, बेसन, शक्कर की जरूरत है. साथ में इलायची और खोपरे का बूरा मिला देंगे तो स्वाद और बढ़ जाएगा. अब मोदक बनाने के लिए सबसे पहले बेसन को कढ़ाई में डालकर भूनना शुरू कर दीजिए. जब बेसन का रंग बदलने लगे तो इसमें थोड़ा घी मिलाकर और भूनिए. जब बेसन में से सिकने की महक आने लगे. तब उसमें पानी के छींटे मारिए इससे बेसन के दाने बनेंगे और झाग सा दिखने लगेगा. झाग दिख रहा है इसका मतलब है कि बेसन को और भूनना है. झाग आना बंद हो जाए. तब गैस बंद करें और बेसन को थोड़ा ठंडा होने दें. इसमें पिसी शक्कर, इलायची पाउडर और खोपरे का बूरा मिलाएं. लड्डू जैसा बना कर मोदक के सांचे में रखें. इससे मोदक को सही आकार मिल जाएगा. मटेरियल रखने से पहले सांचे में घी लगाना न भूलें.

lord ganesha

बेसन के मोदक बनाने के लिए आपको घी, बेसन, शक्कर की जरूरत है. 

2. मावे के मोदक:

मावे के मोदक बनाना सबसे आसान है. ये मोदक बनाने के लिए सबसे पहले मावे को कढ़ाई में भुनने के लिए रखें. जब मावा भुन जाए, उसके थोड़ा ठंडा होने पर उसमें पिसी शक्कर मिलाएं. इच्छानुसार इसमें इलायची पाउडर या केसर मिला सकते हैं. मोदक इसी मटेरियल से बनेंगे. चाहें तो आप हाथ से ही लड्डू जैसा बना कर उसे मोदक की शक्ल दे सकते हैं या फिर मोदक के सांचे में मटेरियल रख कर मोदक बना सकते हैं. मावे के मोदक आप फिलिंग की तरह भी बना सकते हैं. इसके लिए मावे को हल्का भून कर उसमें शक्कर और ड्राई फ्रूट्स मिला लें. जैसे गुझिया बनती है उस तरह से मैदे का आटा गूंछ लें. उसकी रोटी बेलकर मावे की फिलिंग करें और मोदक के शेप में उसे बंद करके तल सकते हैं.  

3. गुड़ के मोदकः

गुण की फिलिंग वाले मोदक भी दो अलग अलग तरह से बना सकते हैं. पहले तरीके में आपको गेहूं के आटे का उपयोग करना है. गेहूं के आटे को अच्छी तरह से भून लें. इसमें घी डालें और गुड़ मिलाएं. चाहें तो ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं. इस मिश्रण को चेक करने के लिए मुट्ठी में लेकर बॉल जैसी बनाए. अगर वो टूटे नहीं तो समझिए कि मिश्रण तैयार है. इस मिश्रण को हाथ से या सांचे में रख कर मोदक बनाए. ज्यादा टेस्टी मोदक खाने का मन है तो घी में इसे फ्राई भी कर सकते हैं. 

4. चावल के आटे से बने मोदकः

गुड़ के मोदक बनाने का दूसरा तरीका है चावल के आटे के साथ. गुड़ में घी और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर फिलिंग का मिश्रण तैयार कर लें. चावल का आटा लें. एक पैन में पानी गर्म करें. इसमें चावल के आटे को अच्छे से मिलाएं और ढक दें. थोड़ी देर में आटा ऊपर आने लगेगा. जब आटा पक जाएगा तब पानी बिलकुल नहीं दिखेगा. इस मिश्रण को लेकर आटे की तरह हथेली लगा कर उसे एक सार कर लें. मोटी रोटी बेलें, फिलिंग डालें और मोदक का शेप दे दें. इन मोदक को इडली पात्र या राइस कुकर में रखकर स्टीम करें. मोदक तैयार हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.