Food For Stomach: पेट को रखना है हेल्‍दी तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स!

Food For Stomach: हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं दे पाते. जिसके चलते हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पाचन शक्ति बेहतर रखने के लिए आपको अपनी डाइट में पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए.

Food For Stomach: पेट को रखना है हेल्‍दी तो डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स!

Healthy Stomach: डाइजेशन में जरा सी भी मुश्किल आने पर पूरी हेल्थ पर असर पड़ने लगता है.

खास बातें

  • दही को विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • केले को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • सेब में पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Food For Healthy Stomach: पेट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है उसकी पाचन क्रिया यानी डाइजेशन का अच्छा बने रहना. हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम अपने खान-पान का सही से ध्यान नहीं दे पाते. जिसके चलते हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. काम की व्यस्तता के कारण जंक फूड की जगह बढ़ती जा रही है. जंक फूड खाने और बनाने में भले ही आसान हो लेकिन यह आपके पेट और शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव की आवश्यकता है. पेट का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है अगर पेट ही हमारा स्वस्थ नहीं है तो आपका किसी भी चीज में मन नहीं लगेगा, और न ही आपको भूख लगेगी. आधे से अधिक बीमारियों का संबंध पेट से ही होता है. डाइजेशन में जरा सी भी मुश्किल आने पर पूरी हेल्थ पर असर पड़ने लगता है. अपनी पाचन शक्ति बेहतर रखने के लिए आपको अपनी डाइट में पौष्टिक आहार जैसे कि फाइबर और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. जिससे मेटाबोल्जिम बढ़ने में मदद मिल सके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

पेट को हेल्दी रखने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. केला:

केले को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. केले में मौजूद कार्बोहाईड्रेट की पर्याप्त मात्रा खून में वृद्धि करने के साथ ही शरीर की ताकत भी बढ़ाता है. पेट में इंफेक्शन की समस्या को केले के सेवन से दूर किया जा सकता है.

flo2rdd

केले को पेट के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.

2. दहीः

दही को विटामिन सी और कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. दही खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. दही में मौजूद गुण पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं. दही में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट को सही रखने में मदद कर सकते हैं.

3. सेबः

सेब में पोटेशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सेब सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. सेब में विटामिन ए,  फॉस्फोरस, विटामिन सी और कई मिनरल्स पाए जाते हैं. जो पेट की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-

4. दलियाः

फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होता है दलिया. यह मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस का भी अच्छा सोर्स है. दलिया कब्ज को दूर करने के साथ ही यह पेट को कई जोखिम से बचाने में मदद कर सकता है. 

5. चुकंदरः

चुकंदर के जूस में सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, सल्फर, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो आयरन की कमी को पूरा करने के अलावा पाइल्‍स के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर के सेवन से पेट को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.