विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 31, 2021

Bitter Gourd Benefits: डाइट में शामिल करें करेला, मिलेंगे 6 बेमिसाल फायदे

Bitter Gourd Health Benefits: करेला (Karela) उन सब्जियों में से एक है जिसका स्वाद कड़वा होता है. करेला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bitter Gourd Benefits: डाइट में शामिल करें करेला, मिलेंगे 6 बेमिसाल फायदे
Bitter Gourd Benefits: करेले का सेवन वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है.

Bitter Gourd Health Benefits In Hindi: करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना बहुत से लोगों को पसंद नहीं लेकिन, इसके फायदे इतने हैं कि इसे न पसंद करने वाले भी खाने से परहेज नहीं कर पाते. करेला उन सब्जियों में से एक है जिसका स्वाद कड़वा होता है. करेला (Bitter Gourd Health Benefits) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. करेले को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. करेले को आप सब्जी और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. करेला में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम और आयरन के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. करेले के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है, इतना ही नहीं इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है.

करेला खाने के फायदेः (Karela Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन (Digestion)  के लिए अच्छा है करेले का सेवन. करेला में फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसके जूस का सेवन पेट गैस में राहत पहुंचा सकता है.

5almul8g

करेले के सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है.  Photo Credit: iStock

2. दिलः

दिल की सेहत के लिए करेले का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. करेला एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और दिल (Heart Health) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

3. मोटापाः

करेला कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं. जिससे वजन को कंट्रोल (Weight Loss) करने में मदद मिल सकती है.   

4. डायबिटीजः

करेले के सेवन से डायबिटीज (Diabetes) को कम किया जा सकता है. करेले में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

5. आंखोंः

करेले का सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. करेले में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों (Eyes Health) की बीमारियों के जोखिम से बचाव कर सकता है.

6. सूजनः

सर्दियों के मौसम में शरीर में सूजन की समस्या परेशान करती है. करेले में एंटी-इन्फ्लामेटरी (Inflammatory) गुण मौजूद होते हैं, जो सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सावन के पहले सोमवार व्रत में इन 5 रेसिपीज को करें ट्राई, नोट करें आसान विधि
Bitter Gourd Benefits: डाइट में शामिल करें करेला, मिलेंगे 6 बेमिसाल फायदे
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Next Article
International Yoga Day 2024: योगा करने से पहले चाय पी सकते हैं क्या? जानें क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;