Birthday Special: अपने अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहीं रेखा को कभी नहीं मिला प्यार

Birthday Special: अपने अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहीं रेखा को कभी नहीं मिला प्यार

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री मानी जाती हैं रेखा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की सदाबहार अभिनेत्री रेखा 62 साल की हो गई हैं. उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में चेन्नई में हुआ था. चाहे सुपरस्टार अमिताभ बच्चने से कथित रिश्ता हो, मांग में सिंदूर हो या शादीशुदा ज़िंदगी, रेखा किसी रहस्य से कम नहीं लगतीं. उनकी खूबसूरती आज भी दूसरी अभिनेत्रियों के चेहरे की चमक को फीका कर देती हैं. जन्मदिन के मौके पर आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें...
 


आज भी सिंदूर लगाती हैं रेखा
कहा जाता है कि रेखा की पहली शादी विनोद मेहरा से हुई थी, हालांकि एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात को अफवाह करार दिया था. साल 1990 में उन्होंने दिल्ली के उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की थी, हालांकि यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिकी और दोनों का तलाक हो गया. बाद में मुकेश अग्रवाल ने आत्महत्या कर ली थी. लेकिन रेखा आज भी सिंदूर लगाती हैं. अपनी शादी से पहले ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में वह सिंदूर लगाकर पहुंची थीं. बाद में साल 2008 में एक अवॉर्ड समारोह में भी वह सिंदूर लगाकर पहुंची थीं. वह सिंदूर क्यों लगाती हैं इसका रहस्य आज तक किसी को नहीं पता चल पाया है.
 

अमिताभ से रेखा का रिश्ता
रेखा की ज़िंदगी में नवीन निश्चल, जितेंद्र, विनोद मेहरा, विश्वजीत और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे अभिनेता आए जिनसे उनके अफेयर चर्चा में रहे. लेकिन सुपरस्टार अमिताभ बच्चन से उनका रिश्ता सबसे ज्यादा चर्चित हुआ. हालांकि दोनों ने कभी भी इस बारे में खुलकर बात नहीं की. दोनों के बीच क्या था यह आज भी एक रहस्य है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेखा अमिताभ के नाम का ही सिंदूर लगाती हैं.
 

कहा जाता है कि 70 के दशक में रेखा और अमिताभ को प्यार हुआ. इस बात को रेखा ने सार्वजनिक तौर पर स्वीकार किया है कि एक सांवली अभिनेत्री से ग्लैमरस दीवा बनने के उनके मेकओवर में अमिताभ का बहुत बड़ा योगदान है. आज भी जब किसी समारोह में दोनों होते हैं तो लोगों की नज़र उनपर ही होती है. दोनों ने आखिरी बार फिल्म 'सिलसिला' में साथ काम किया था. इस फिल्म में जया बच्चन भी हैं. कहा जाता है कि यह फिल्म रेखा की असल ज़िंदगी के काफी करीब है.
 

बेडरूम का रहस्य
मुकेश अग्रवाल ने रेखा से शादी के सात महीने बाद ही आत्महत्या कर ली थी. इस घटना के वक्त रेखा यूएस में थीं. वह लौटीं तब तक मीडिया रिपोर्ट्स और मुकेश के परिवार के बयानों की वजह से लोग मानने लगे थे कि रेखा की वजह से ही मुकेश ने आत्महत्या की थी. इस दौरान फिल्म इंडस्ट्री ने रेखा को अलग-थलग कर दिया. उन्हें फिल्में मिलना बंद हो गईं. इसके बाद रेखा ने लोगों से मिलना-जुलना कम कर दिया. वह अपने बंगले में अकेली रहती हैं जहां कुछ खास लोगों को ही आमंत्रित किया जाता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेखा के बेडरूम में घर के नौकरों को भी जाने की इजाज़त नहीं है. केवल उनकी सेक्रेटरी फरज़ाना, जिन्हें रेखा अपनी सोल सिस्टर मानती हैं, उनके कमरे में जा सकती हैं. फरज़ाना पिछले तीन दशकों से रेखा के साथ काम कर रही हैं.

 
पिता ने नहीं अपनाया रेखा को
रेखा के पिता जेमिनी गणेशन दक्षिण भारतीय अभिनेता थे. उनकी चार शादियां हुईं लेकिन उन्होंने रेखा की मां पुष्पावल्ली को, जो उस समय तेलुगु अभिनेत्री थीं, कभी पत्नी का दर्जा नहीं दिया. इस वजह से उन्होंने रेखा को कभी नहीं अपनाया. हालांकि 1990 में जब रेखा ने मुकेश अग्रवाल से तिरुपति मंदिर में दूसरी बार शादी की तब गणेशन उन्हें आशीर्वाद देने पहुंचे थे.



फिल्मी सफर
रेखा ने 1966 में दक्षिण भारतीय फिल्म 'रंगुला रत्नम' से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. उस फिल्म में वह बाल कलाकार थीं. अपने करियर में रेखा ने करीब 175 हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है जिनमें 'खूबसूरत', 'खून भरी मांग', 'खून और पसीना', 'मुकद्दर का सिकंदर' और 'उमराव जान' उनकी बेहद कामयाब फिल्में हैं. वह तीन फिल्मफेयर और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुकी हैं. रेखा को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com