74 साल के हुए अमिताभ बच्चन, उनके 47 सालों के फिल्मी सफर पर आइए डालें एक नज़र

74 साल के हुए अमिताभ बच्चन, उनके 47 सालों के फिल्मी सफर पर आइए डालें एक नज़र

अमिताभ बच्चन आज 74 साल के हो गए हैं.

खास बातें

  • साल 1969 में फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से अमिताभ ने बॉलीवुड में शुरुआत की.
  • पिछले 47 सालों से फिल्मों में लगातार काम कर रहे हैं अमिताभ.
  • सदी के महानायक के रूप में प्रसिद्ध हैं अमिताभ बच्चन.
नई दिल्ली:

एंग्री यंग मैन, शहंशाह, बिग बी, मेगास्टार, महानायक...चाहे हम किसी भी नाम से पुकारें अमिताभ बच्चन के लिए नाम ही काफी है. वह किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. आज वह अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं. आइए एक नज़र डालते हैं अमिताभ बच्चन के 47 साल के फिल्मी सफर पर.

बिग बी ने 1969 में अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की. उनकी पहली फिल्म थी ख्वाजा अहमद अब्बास की 'सात हिंदुस्तानी', पहली ही फिल्म से उन्होंने राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर लिया. इस बेहतरीन शुरुआत से अमिताभ बच्चन ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा दिया था.
 

 
शुरुआती फिल्मों से अमिताभ ने बनाई एंग्री यंग मैन की छवि.

1969-1979: एंग्री यंग मैन
इस दौर में अमिताभ ने गुस्सैल युवा के किरदार निभाने के साथ-साथ कॉमेडी और ड्रामेटिक फिल्मों में भी हाथ आज़माया. इसी दौर में वह बॉलीवुड के 'एंग्री यंग मैन' के रूप में प्रसिद्ध हुए.

पहले दस सालों में उन्होंने जिन फिल्मों में काम किया उनमें 'ज़ंजीर', 'दीवार', 'शोले', 'डॉन' और 'काला पत्थर' में उनके किरदार काफी पसंद किए गए. इस दौरान उन्होंने 'अभिमान', 'आनंद', 'मिली', 'चुपके चुपके' जैसी क्लासिक फिल्मों में भी काम किया. इनमें से ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने शांत युवा के किरदार निभाए थे लेकिन 'चुपके-चुपके' में उन्होंने अपनी जबरदस्त कॉमिक टाइमिंग से सभी को अचंभित किया. लेकिन पहले की फिल्मों का प्रभाव इतना अधिक था कि उन्हें 'एंग्री यंग मैन' का टाइटल मिल गया.
 
अपनी अभिनेत्री पत्नी जया भादुड़ी बच्चन के साथ अमिताभ बच्चन.

1980-1989: प्यार और दोस्ती
इस दशक में अमिताभ बच्चन ने कई मल्टीस्टारर फिल्मों में काम किया जिनमें शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद खन्ना, ऋषि कपूर जैसे अभिनेता उनके सहकलाकार रहे. इनमें से ज्यादातर फिल्मों की कहानी प्यार, दोस्ती और कुर्बानी पर आधारित रही. इनमें 'दोस्ताना', 'याराना' और 'नसीब' और 'सिलसिला' काफी सफल रहीं.

1990-1999: मुश्किल दौर
नब्बे के दशक में अमिताभ बच्चन के करियर ग्राफ में थोड़ा उतार आया. उन्होंने कई कमज़ोर और फ्लॉप फिल्मों में काम किया जिनमें 'अजूबा', 'मेजर साब', 'लाल बादशाह' और 'हिंदुस्तान की कसम' प्रमुख हैं. इस दशक में आई 'हम', 'सूर्यवंशम' और 'अग्निपथ' उनकी बेहतरीन फिल्मों में शामिल हुईं लेकिन फिर भी यह दशक उनके लिए खास नहीं रहा.
 
अपनी पोती आराध्या के साथ अमिताभ बच्चन.

2000-2009: मेगास्टार के रूप में उभरे
इस दशक में अमिताभ बच्चन एक मेगास्टार के रूप में उभरे और सशक्त किरदारों में खुद को स्थापित किया. उन्होंने बॉलीवुड में पिता के किरदारों को एक नया आयाम दिया. उन्होंने साल 2000 में आई आदित्य चोपड़ा की 'मोहब्बतें' में उन्होंने एक सख्त पिता और नियमों के पक्के गुरुकुल संचालक की भूमिका निभाई. इसी तरह 'कभी खुशी कभी गम' में वह सख्त अमीर पिता के रूप में नज़र आए जो अपनी पसंद की लड़की से शादी न करने पर बेटे को छोड़ देते हैं. हालांकि अंत में दोनों ही फिल्मों में उनका हृदय परिवर्तन होता है.

फिल्म 'अरमान' में बिगबी ने  अनिल कपूर के पिता का किरदार निभाया, जिसमें वह एक दोस्त के रूप में अनिल को सपोर्ट करते हैं. इसके बाद 'बागबान' आई जो माता-पिता और बच्चों के रिश्तों को दिखाने वाली एक बेहतरीन फिल्म है.
 
अपनी पत्नी जया, बेटे अभिषेक, बहू ऐश्वर्या और पोती आराध्या के साथ अमिताभ बच्चन.

'वक्त- रेस अगेंस्ट टाइम' में उन्होंने एक ऐसे पिता की भूमिका निभाई जो अपनी जिंदगी के आखिरी दिनों में अपने बेटे को जिम्मेदार इंसान बनाने का बीड़ा उठाते हैं. 'विरुद्ध' में वह अपने बेटे की मौत का बदला लेते बुज़ुर्ग के रूप में नज़र आए. 'बाबुल' में उन्होंने एक ऐसे ससुर की भूमिका निभाई जो अपनी विधवा बहु की शादी उसके बचपन के दोस्त से करवाते हैं.

इसी दशक में उन्होंने 'सरकार', 'चीनी कम', 'ब्लैक', 'भूतनाथ' और 'पा' जैसी फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों उनके अलग-अलग रूप दर्शकों को देखने को मिले जो खासे पसंद किए गए. 'पा' में उनका किरदार विशेष रूप से सराहा गया, इसमें उन्होंने प्रोजेरिया से पीड़ित एक 13 साल के बच्चे की भूमिका निभाई थी. फिल्म में उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने उनके पिता की भूमिका निभाई थी. 'भूतनाथ' में उन्होंने एक ऐसे भूत की भूमिका निभाई जिसकी एक छोटे बच्चे से दोस्ती हो जाती है, यह फिल्म बच्चों में काफी पसंद की गई.


फिल्म 'पीकू' के पोस्टर में अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण.

2010-अब तक: जादू बिखेरते बच्चन
इस दशक में उन्होंने सामाजिक और राजनीतिक महत्व की कई फिल्मों में काम किया. इनमें प्रकाश झा की आरक्षण और सत्याग्रह शामिल हैं. आरक्षण में उन्होंने शिक्षा के व्यवसायीकरण पर सवाल उठाए वहीं सत्याग्रह में उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ उठाते आम आदमी की भूमिका निभाई.

पिछले साल उन्होंने 'पीकू' में एक ज़िद्दी और कॉन्टिपेशन से पीड़ित पिता की भूमिका निभाई जिनकी हरकतें उनकी बेटी पीकू (दीपिका पादुकोण) के लिए परेशानी की वजह बनती हैं. फिल्म में उनका किरदार काफी पसंद किया गया. उनकी हालिया रिलीज़ फिल्म 'पिंक' ईव टीज़िग और महिलाओं के अधिकारों पर बात करती है. यह फिल्म दर्शकों में काफी पसंद की जा रही है.

अमिताभ बच्चन इस उम्र में भी लगातार काम कर रहे हैं. उनकी अगली फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदुस्तान' है जिसमें आमिर खान भी नज़र आएंगे. इसके बाद वह अयान मुखर्जी की सुपरहीरो फिल्म 'ड्रैगन' की शूटिंग की शुरुआत करेंगे, इस फिल्म में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट भी नज़र आएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com