यूपी सरकार की 50 हजार की पेंशन को अमिताभ ने लौटाया, जानिये क्यों

यूपी सरकार की 50 हजार की पेंशन को अमिताभ ने लौटाया, जानिये क्यों

मुंबई:

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने मीडिया में प्रेस रिलीज़ जारी कर कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मिलने वाली हर महीने 50 हज़ार रुपये की पेंशन को वह और उनका परिवार नहीं लेगा।  

दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सर्वोच्च पुरस्कार ‘यश भारती’ तथा केन्द्र के ‘पद्म पुरस्कार’ हासिल करने वालों को 50 हजार रुपये मासिक पेंशन देने का फैसला किया है, जिसमें अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और बेटे अभिषेक बच्चन भी शामिल हैं। बच्चन परिवार के इन तीनों सदस्यों को यह सम्मान मिल चुका है।

अमिताभ का बयान
खबर मिलते ही अमिताभ बच्चन ने बयान जारी कर कहा है कि मैं उत्तर प्रदेश सरकार का शुक्रगुज़ार हूं, जिसने मुझे और मेरे परिवार को यश भारती से सम्मानित किया। साथ ही उनके इस निर्णय से भी खुश हूं कि सरकार 50 हज़ार रुपये पेंशन देने जा रही। सरकार से मेरा अनुरोध है की मेरे और मेरे परिवार को मिलने वाली राशि जनता के लिए खर्च की जाए। ऐसे लोगों को ये पैसे दिए जाएं जो ज़रूरतमंद हों।

उत्तर प्रदेश सरकार को लिखेंगे खत
अमिताभ बच्चन ने अपने ब्यान में यह भी कहा है कि वह उत्तर प्रदेश सरकार को पत्र लिखेंगे और अनुरोध करेंगे कि उनके हिस्से के पैसों को ज़रूरतमंदों को दिया जाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अखिलेश ने की थी घोषणा
अखिलेश ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा था कि हमारे यहां यश भारती से सम्मानितों को अब महीने का 50 हजार रुपये पेंशन देने का फैसला कैबिनेट ने किया है। अगर यश भारती मिल गया है तो पेंशन मिलेगी। यह पूछने पर कि अगर कोई यश भारती वापस कर दे तो भी क्या पेंशन मिलेगी, मुख्यमंत्री ने कहा, ऐसी स्थिति समाजवादियों और सपा सरकार में कभी नहीं आएगी। मंत्रिपरिषद में इस सिलसिले में पारित की गयी नियमावली के तहत ऐसे लोग जिनकी जन्मभूमि अथवा कर्मभूमि उत्तर प्रदेश रही है और जिन्हें ‘यश भारती’ और ‘पद्म पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है, उन्हें पेंशन मिलेगी। इस नियमावली में संशोधन के लिये मुख्यमंत्री को अधिकृत किया गया है।