पीएम मोदी ने नैनीताल में लगे एशिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप का ब्रसेल्स से उद्घाटन किया- 10 बातें

पीएम मोदी ने नैनीताल में लगे एशिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप का ब्रसेल्स से उद्घाटन किया- 10 बातें

नैनीताल में स्थापित टेलिस्कोप ARIES का ब्रेसेल्स से रिमोर्ट के जरिये उद्घाटन करते पीएम

ब्रसेल्स: भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के लिए ब्रसेल्स पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेल्जियम की राजधानी के उस रेलवे स्टेशन पर जाकर मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां पिछले सप्ताह हुए आतंकी हमले में एक भारतीय समेत 13 लोग मारे गए थे। वैसे, पिछले हफ्ते यहां हुए धमाकों में कुल 32 लोगों की मौत हुई थी।

पीएम की बेल्जियम यात्रा से जुड़े 10 ताजातरीन अपडेट

  1. प्रधानमंत्री मोदी ने नैनीताल में स्थापित एशिया के सबसे बड़े टेलिस्कोप का ब्रसेल्स से रिमोट कंट्रोल के जरिये उद्घाटन किया। यह टेलिस्कोप भारत-बेल्जियम सहयोग से बना है।

  2. इससे पहले पीएम ने बेल्जियम के प्रमुख सीईओ के साथ बैठक की और भारत को व्यापार के बेहतरीन गंतव्य के तौर पर पेश किया।

  3. वहीं बुधवार दोपहर को प्रधानमंत्री मैलबीक मेट्रो स्टेशन पर भी पुष्पांजलि अर्पित करने गए, जहां पिछले मंगलवार को एक फिदायीन हमलावर ने ट्रेन में ही खुद को उड़ा लिया था। इसी हमले में इन्फोसिस के कर्मचारी राघवेंद्रन गणेशन की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राघवेंद्रन गणेश के बारे में कहा था, "आशाओं तथा आकांक्षाओं से भरपूर एक युवा जीवन मतिहीन हिंसा का शिकार बना दिया गया..."

  4. बेल्जियम के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान में कहा, 'बेल्जियम के लोगों के जज़्बे को सलाम करने के लिए कोई भी शब्द पर्याप्त नहीं... ब्रसेल्स में हुए भयावह हमले को देखते हुए हम कंधे से कंधा मिलाकर उनके साथ खड़े हैं, और उनका दुःख बांटना चाहते हैं, जिन्होंने अपने करीबी इस हमले में खो दिए...'

  5. 22 मार्च को बेल्जियम के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तथा मैलबीक मेट्रो स्टेशन पर हुए बम विस्फोटों में कम से कम 32 लोग मारे गए थे, और 300 से ज़्यादा घायल हो गए थे।

  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दरअसल ब्रसेल्स में 13वें भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए आए हैं, जिसमें मुक्त व्यापार समझौते पर विचार-विमर्श किया जाएगा। पिछला शिखर सम्मेलन वर्ष 2012 में आयोजित हुआ था।

  7. अपने बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'भारत के दूसरे सबसे बड़े व्यापारिक साझीदार' बेल्जियम तथा यूरोपीय यूनियन के साथ भारत के संबंधों के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन की बदौलत 'बहुत-से क्षेत्रों में परस्पर बहुआयामी साझेदारी स्थापित करने में मदद मिलेगी', तथा उन्होंने 28-सदस्यीय संगठन को महत्वपूर्ण व्यापारिक साझीदार भी बताया।

  8. ब्रसेल्स में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाशिंगटन रवाना हो जाएंगे, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मेजबानी में आयोजित होने वाले दो-दिवसीय परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाशिंगटन यात्रा से पहले अमेरिका ने कहा है, "हम इस अवसर को परमाणु सुरक्षा के क्षेत्र में भारत द्वारा अपनी सीमा से परे जाकर उठाए गए कदमों को रेखांकित करने के मौके के रूप में देख रहे हैं..."

  10. भारत लौटने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रियाद भी जाएंगे, जहां सऊदी अरब की अपनी दो-दिवसीय यात्रा के दौरान वह ऊर्जा तथा सुरक्षा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर ध्यान देंगे।