उपचुनाव परिणाम : BJP ने 4 अहम सीटें जीतीं लेकिन तेलंगाना में हारे, टीम नीतीश के लिए चिंता बढ़ाने वाला परिणाम, 10 बातें

Election Results 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. प्रतिष्ठा की लड़ाई बिहार और तेलंगाना में लड़ी गई जबकि हरियाणा में पारिवारिक विरासत दांव पर थी.

नई दिल्ली: Election Results 2022: 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. प्रतिष्ठा की लड़ाई बिहार और तेलंगाना में लड़ी गई जबकि हरियाणा में पारिवारिक विरासत दांव पर थी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. बीजेपी ने उत्तर प्रदेश के गोला गोकर्णनाथ, हरियाणा के आदमपुर और बिहार के गोपालगंज में जीत हासिल की है. भगवा पार्टी ने ओडिशा की धामनगर सीट भी जीत ली है. बिहार के मोकामा में तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनता दल ने जीत दर्ज की है. मुनुगोड़े में के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्रीय समिति जीत गई है. मुंबई की अंधेरी पूर्व सीट पर उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े ने जीत हासिल की है.

  2. बिहार में जब से नीतीश कुमार ने तेजस्वी यादव की आरजेडी के साथ गठबंधन को पुनर्जीवित किया है, उसके बाद पहला चुनाव है. अवैध रूप से बंदूकें रखने के आरोप में अयोग्य घोषित अनंत सिंह की पत्नी आरजेडी उम्मीदवार नीलम देवी ने मोकामा से चुनाव जीत लिया है. गोपालगंज में कुसुम देवी ने आरजेडी के मोहन गुप्ता को आखिरी राउंड में 2183 वोटों से हराया है. गोपालगंज में बीजेपी के 70053 वोट से आगे रही.

  3. हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल की पारिवारिक सीट आदमपुर तय करेगी कि क्या उनके पोते भव्य बिश्नोई कांग्रेस से भाजपा में आने के बाद 68 साल की विरासत को आगे बढ़ा सकते हैं. भव्य के पिता कुलदीप बिश्नोई ने आदमपुर विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था, जिससे यहां उपचुनाव करना पड़ा.

  4. अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में इस बार शिव सेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की हैं. वहां, दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा वोट नोटा को वोट मिले, ऋतुजा लटके के खिलाफ किसी भी बड़े दल की तरफ से उम्मीदवार नहीं थे. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को पीछे हटा लिया था. महाराष्ट्र में शिवसेना के दो हिस्सों में बंटने के बाद यह पहली चुनावी लड़ाई थी

  5. तेलंगाना के मुनुगोड़े में सत्तारूढ़ टीआरएस ने प्रतिद्वंद्वी भाजपा के खिलाफ 10000 से अधिक मतों के भारी अंतर से जीत हासिल की है. 

  6. ओडिशा के धामनगर में भी सत्तारूढ़ क्षेत्रीय दल बीजद का सामना भाजपा से था. पिछली बार भाजपा ने इसे जीता था लेकिन विधायक विष्णु चरण सेठी की मौत के कारण यह उपचुनाव हुआ. बीजेपी ने यहां सेठी के बेटे को मैदान में उतारा. वे यह चुनाव जीत गए हैं.

  7. बिहार में नीतीश कुमार के बीजेपी गठबंधन से अलग होने के बाद यह पहला चुनाव था. मोकामा सीट पर इसके पहले राजग का कब्जा था, जबकि गोपालगंज सीट राजद के पास थी. मोकामा सीट से भाजपा पहली बार चुनाव मैदान में उतरी थी, क्योंकि इसके पहले इसने यह सीट अपने सहयोगियों को दे दी थी. 

  8. अपने गढ़ यूपी में बीजेपी ने गोला गोकर्णनाथ सीट को बरकरार रखा है. यह सीट 6 सितंबर को बीजेपी विधायक अरविंद गिरी की मृत्यु के बाद खाली हो गई थी.

  9. तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा उपचुनाव के दौरान गुरुवार को कुल 2,41,805 मतदाताओं में से 93 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था. मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से बृहस्पतिवार देर रात जारी सूचना के मुताबिक, 686 डाक मतपत्रों के अलावा कुल 93.13 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.

  10. उपचुनावों में क्षेत्रीय दल 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एकजुट मोर्चा बनाना चाहते हैं, जो सिर्फ डेढ़ साल दूर है. उपचुनाव के परिणामों के आधार पर वो बीजेपी के खिलाफ रणनीति तय करेंगे.