By-Election Result: ओडिशा में BJP और तेलंगाना में TRS की जीत, 10 पॉइंट में पढ़ें उपचुनाव के नतीजे

By-Election Result: देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. इनमें से 4 सीटें बीजेपी ने जीती हैं. उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की गोपालगंज, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. वहीं, मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव ठाकरे के गुट की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की है.

By-Election Result: ओडिशा में BJP और तेलंगाना में TRS की जीत, 10 पॉइंट में पढ़ें उपचुनाव के नतीजे

देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. इनमें से 4 सीटें बीजेपी ने जीती हैं. उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ, बिहार की गोपालगंज, ओडिशा की धामनगर और हरियाणा की आदमपुर सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. वहीं, मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट पर उद्धव ठाकरे के गुट की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ओडिशा के भद्रक जिले की धामनगर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को बड़ी जीत मिली है. बीजेपी ने नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल (बीजद) को हराकर धामनगर सीट बरकरार रखी है. बीजेपी विधायक सूर्यबंशी सुराज ने बीजेडी विधायक अबंती दास को 9,881 वोटों से हराया है. सूर्यबंशी सुराज को कुल 80351 वोट मिले जबकि अबंती दास को 70470 वोट मिले. 

  2. तेलंगाना की मुनूगोड़े विधानसभा सीट पर केसीआर की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति ने बीजेपी को हरा दिया है. टीआरएस उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी ने बीजेपी उम्मीदवार को भारी मतों से हराया है. बीजेपी उम्मीदवार राजगोपाल रेड्डी ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. हालांकि, उन्होंने टीआरएस की जीत को अधार्मिक करार दिया है.

  3. उत्तर प्रदेश की लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ सीट पर हुए उपचुनाव में BJP उम्मीदवार अमन गिरी ने बड़ी जीत हासिल की है. उन्होंने सपा कैंडिडेट विनय तिवारी को 34,298 वोट के अंतर से हराया है. मार्जिन में उन्होंने अपने पिता अरविंद गिरी का रिकार्ड भी तोड़ दिया है. 2022 में अरविंद गिरी ने सपा के विनय तिवारी को 29294 वोटों के मार्जिन से हराया था.

  4. बिहार के मोकामा और गोपालगंज में मतगणना खत्म हो चुकी है. मोकामा से राजद उम्मीदवार नीलम देवी ने एक बड़े अंतर से अपने करीबी उम्मीदवार भाजपा की सोनम देवी को चुनाव हरा दिया है. नीलम देवी को 70 हजार से अधिक मत मिले. वहीं भाजपा ने अपनी गोपालगंज सीट बचा ली है. 2005 से यह सीट भाजपा की रही है मोकामा सीट पर RJD कैंडिडेट और बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी जीत गई हैं.

  5. हरियाणा केआदमपुर सीट पर बीजेपी के भव्य बिश्नोई ने 16606 वोटों से जीत दर्ज की है. जीत के बाद भाजपा प्रत्याशी भव्य बिश्नोई के पिता कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि ये जीत सीएम मनोहर लाल खट्टर जी की नीतियों की जीत है. ये जीत चौधरी भजनलाल परिवार पर 54 साल के भरोसे की जीत है. 

  6. अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में इस बार शिव सेना की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने जीत हासिल की हैं. वहां, दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा वोट नोटा को वोट मिले, ऋतुजा लटके के खिलाफ किसी भी बड़े दल की तरफ से उम्मीदवार नहीं थे. भाजपा ने अपने उम्मीदवारों को पीछे हटा लिया था. महाराष्ट्र में शिवसेना के दो हिस्सों में बंटने के बाद यह पहली चुनावी लड़ाई थी.

  7. 3 नवंबर को जिन 7 सीटों पर उपचुनाव हुए थे, उनमें से 3 बीजेपी के पास थीं, जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था. वहीं, शिवसेना और आरजेडी के पास एक-एक सीट थी. बिहार के उपचुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी और आरजेडी के बीच रहा. जबकि हरियाणा में बीजेपी का मुकाबला कांग्रेस, आईएनएलडी और आम आदमी पार्टी (आप) से था.

  8. सबसे ज्यादा 75.25% मतदान हरियाणा की आदमपुर सीट पर हुआ था. वहीं, महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट के लिए सबसे कम 31.74% मतदान हुआ था.

  9. बिहार उपचुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा), जिस पर अकसर राजद भाजपा की ‘बी टीम' होने का आरोप लगाता था, क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर रहीं तथा 20,000 से अधिक वोट मिले.

  10. उपचुनावों में क्षेत्रीय दल 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए एकजुट मोर्चा बनाना चाहते हैं, जो सिर्फ डेढ़ साल दूर है. उपचुनाव के परिणामों के आधार पर वो बीजेपी के खिलाफ रणनीति तय करेंगे.