त्रिपुरा-नागालैंड में फिर खिला 'कमल', मेघालय में BJP के साथ सरकार बनाएंगे कॉनराड संगमा: 10 पॉइंट्स

Election Results: मेघालय में मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की NPP सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. हालांकि, NPP बहुमत से दूर रही. ऐसे में संगमा ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने का ऐलान किया है.

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के 3 राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने हैं. त्रिपुरा और नगालैंड में एक बार फिर से बीजेपी का कमल खिला है. यहां पार्टी को बहुमत मिला है. मेघालय में मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की NPP सबसे बड़ी पार्टी बन गई है. हालांकि, NPP बहुमत से दूर रही. ऐसे में संगमा ने बीजेपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने का ऐलान किया है.

यहां पढ़ें काउंटिंग के बड़े अपडेट...

  1. चुनाव से पहले बीजेपी से गठबंधन तोड़ने वाले कॉनराड संगमा ने मतगणना के बाद बहुमत नहीं मिलने पर गृह मंत्री अमित शाह को फोन करके सरकार बनाने में मदद मांगी. बीजेपी ने संगमा को समर्थन देने का ऐलान किया है.

  2. नागालैंड और त्रिपुरा में बीजेपी को फिर से बहुमत मिला है. दोनों राज्यों में बीजेपी गठबंधन को क्रमश: 37 और 33 सीटें मिली हैं. अगर बीजेपी के वोट शेयर की बात करें तो नागालैंड में बीजेपी का वोट शेयर बढ़ा है. जबकि मेघालय और त्रिपुरा में पार्टी का वोट शेयर कम हुआ है.

  3. नागालैंड में 60 साल में पहली बार महिला विधायक चुनी गई है. एनडीपीपी की उम्मीदवार हेकानी जाखलू ने जीत हासिल की है. वे नागालैंड विधानसभा के लिए चुनी गई पहली महिला विधायक हैं. 

  4. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने टाऊन बारदोवली सीट से करीब 1300 वोटों से जीत दर्ज की है. मेघालय में कॉनराड संगमा को वेस्ट गारो हिल्स की दक्षिण तुरा (ST) सीट से और नागालैंड में नेफ्यू रियो को कोहिमा की नॉर्दन अंगामी II (ST) सीट पर जीत मिली है.

  5. त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गुरुवार रात PM नरेंद्र मोदी दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पहुंचे और अपनी स्पीच में विपक्षी दलों पर निशाना साधा. 

  6. पीएम ने कहा- 'हमारी जीत से घबराए कुछ कट्‌टर विरोधी कहते हैं मर जा मोदी, लेकिन मेरे देशवासी कहते हैं मत जा मोदी.' PM ने बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं से यह भी पूछा नॉर्थ-ईस्ट के रिजल्ट के बाद TV पर EVM को गाली पड़नी शुरू हुई या नहीं.

  7. पीएम ने कहा, 'हम एक नई दिशा पर चल पड़ा नॉर्थ-ईस्ट देख रहे हैं. यह दिलों की दूरियां समाप्त होने का ही नहीं, बल्कि नई सोच का प्रतीक है. अब नॉर्थ-ईस्ट न दिल्ली से दूर है न दिल से दूर है.'

  8. नागालैंड में रिपब्लिकन पार्टी के 2 सीट जीतने पर केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने कहा कि नागालैंड में मेरी पार्टी के दो उम्मीदवार जीत कर आए हैं. अगर और भी लोग जीतकर आते हैं तो मेरी पार्टी वहां NDA का समर्थन करेगी.

  9. विधानसभा चुनाव के साथ ही आज 5 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आए. कांग्रेस ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में एक-एक विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की. 

  10. कांग्रेस ने महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में क्रमश: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) से एक-एक सीट छीन ली. साथ ही द्रविड़ मुनेष कड़गम (द्रमुक) के समर्थन से तमिलनाडु में एक सीट बरकरार रखी. वहीं भाजपा और उसकी सहयोगी आजसू ने क्रमश: महाराष्ट्र और झारखंड में एक-एक सीट जीती.