CBI के सामने पेश होने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर कसा तंज: 10 बातें

अरविंद केजरीवाल को गवाह के तौर पर तलब किया गया है और वह दिल्ली शराब नीति मामले में आरोपी नहीं हैं.

CBI के सामने पेश होने से पहले सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर कसा तंज: 10 बातें

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) शराब नीति मामले में पूछताछ कर रही है. इससे पहले दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को पिछले महीने इसी मामले में कथित भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सीबीआई ने अरविंद केजरीवाल से पूछताछ शुरू कर दी है. अरविंद केजरीवाल जांच एजेंसी के दफ्तर भारी सुरक्षा के बीच अपनी कार से पहुंचे थे. आम आदमी पार्टी के नेताओं और समर्थकों के किसी भी संभावित विरोध को रोकने के लिए दिल्ली पुलिस की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

  2. जांच एजेंसी के मुख्यालय में पूछताछ के लिए जाने से कुछ घंटे पहले, उन्होंने दावा किया कि बीजेपी ने सीबीआई को उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश भी दिया होगा. उन्होंने कहा कि वह ईमानदारी से जवाब देंगे क्योंकि उन्होंने कोई गलती नहीं की है. उन्होंने कहा, "सत्ता पर हावी भाजपा को किसी की परवाह नहीं है. वे अहंकारपूर्वक सभी को धमकी देते रहते हैं, चाहे वह नेता हों, न्यायाधीश हों या मीडिया, कि वे किसी को भी जेल भेज देंगे, जो उनकी बात नहीं सुनेगा."

  3. बीजेपी केजरीवाल के इस्तीफे की मांग को लेकर दिल्ली के राजघाट पर उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रही है. पार्टी चार सवालों का जवाब केजरीवाल से  मांग रही है.1) आबकारी नीति अच्छी थी तो वापस क्यों ली गई? 2) शराब नीति मामले के आरोपी समीर महेंद्रू से उसके क्या संबंध हैं? 3) दिनेश अरोड़ा के साथ पार्टी का क्या रिश्ता है? 4) वह कैलाश गहलोत के घर किस हैसियत से ठहरे हुए थे?

  4. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी अरविंद केजरीवाल के साथ सीबीआई दफ्तर तक गए.  आप सांसद और दिल्ली के कुछ मंत्री भी केजरीवाल का समर्थन करने पहुंचे थे.

  5. दिल्ली पुलिस ने सीबीआई मुख्यालय के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ताओं के विरोध में आने की उम्मीद की गई थी. 

  6. केजरीवाल को गवाह के रूप में बुलाया गया है और वह दिल्ली शराब नीति मामले में आरोपी नहीं हैं. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली सरकार पर शराब लॉबी को फायदा पहुंचाने के लिए नीति बनाने में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है.

  7. मान ने ट्वीट किया, ‘‘अरविंद केजरीवाल जी की आवाज को दबाना बहुत मुश्किल है..सत्य बोलने वाले लोगों के दिल में जगह बनाते हैं..लोगों के दिलों से कोई किसी को नहीं हटा सकता..हम चट्टान की तरह उनके साथ खड़े हैं। इंकलाब जिंदाबाद''

  8. दिल्ली पुलिस ने आबकारी नीति मामले के संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई द्वारा पूछताछ के लिए बुलाए जाने के खिलाफ धरना-प्रदर्शन कर रहे आम आदमी पार्टी (आप) के कई वरिष्ठ नेताओं को रविवार को ‘‘हिरासत'' में लिया.

  9. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने रविवार को कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी जांच एजेंसियां भावनाओं के आधार पर नहीं बल्कि तथ्यों के आधार पर काम करती हैं.

  10. आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने यहां संवाददाता सम्मेलन में ने दावा किया कि पुलिस ने मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए बुलाए जाने पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए करीब 1,500 लोगों को हिरासत में लिया है और कई विधायकों तथा पार्षदों को ‘‘गिरफ्तार'' किया है.

अन्य खबरें