Vishnu Favourite Mala: भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है ये माला, जानिए किस दिन जाप करने से प्रसन्न होते हैं प्रभु

Vishnu Favourite Mala: वैजयंती माला भगवान विष्णु को बेहद प्रिय मानी जाती है. इस धारण करने के लिए गुरुवार का दिन अच्छा माना गया है.

Vishnu Favourite Mala: भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है ये माला, जानिए किस दिन जाप करने से प्रसन्न होते हैं प्रभु

Vishnu Favourite Mala: वैजयंती माला का संबंध भगवान विष्णु से होता है.

खास बातें

  • भगवान विष्णु को प्रिय होती है वैजयंती माला.
  • वैजयंती माला को धारण करना माना गया है शुभ.
  • वैजयंती माला के बताए गए हैं खास लाभ.

Vishnu Favourite Mala: भगवान विष्णु की पूजा के लिए गुरुवार (Guruwar) सबसे अच्छा दिन माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की उपासना करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा-पाठ करने और उनकी प्रिय माला पर मंत्रों का जाप करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. धर्मिक ग्रथों इस बात का उल्लेख किया गया है माला पर इष्ट देव के मंत्रों का जाप करने से वे प्रसन्न होते हैं और भक्तों की इच्छा पूरी करते हैं. ऐसे में जानते हैं कि भगवान विष्णु को कौन की माला प्रिय है और उसके लाभ क्या बताए गए हैं. 

भगवान विष्णु को प्रिय है वैजयंती माला | Vyjayanthi Mala is dear to Lord Vishnu

धार्मिक मान्यता के अनुसार वैजयंती (Vyjayanthi) के फूलों की माला भगवान विष्णु, सत्यनारायण भगवान और मां लक्ष्मी को प्रिय है. यही कारण है कि यह माला इन देवी-देवताओं के गले में सुशोभित है. भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप करने के लिए वैजयंती माला का उपयोग किया जाता है. 

इन 5 राशियों के लिए बेहद खास है आने वाला शनिवार, इन उपायों से कर सकते हैं शनिदेव को प्रसन्न

वैजयंती (Vyjayanthi) के फूलों से बनी यह माला भगवान विष्णु को प्रिय मानी जाती है. कहा जाता है कि वैजयंती माला (Vyjayanthi Mala) सभी कार्यों में सफलता में दिलाने की क्षमता रखती है. इस माला को धारण करन के लिए इसे अभिषिक्त कराना अनिवार्य होता है. तुलसी की माला पर विशेष रूप से गुरुवार के दिन मंत्रों का जाप करना लाभकारी बताया गया है. 

मान्यता है कि वैजयंती की माला (Vyjayanthi Mala) को पृथ्वी माता ने भगवान श्रीकृष्ण को सृष्टि की रक्षा के लिए श्रद्धा और प्रेम से उन्हें भेंट की थीं. कहा जाता है कि तभी से भगवान श्रीकृष्ण को यह माला अत्यंत प्रिय है. 

वैजयंती माला के बताए गए हैं ये लाभ | Benefits of Vyjayanthi Mala

वैजयंती माला (Vyjayanthi Mala) का उपयोग लोग पूजा-पाठ में करते हैं. इसे सोमवार या मंगलवार को भी धारण किया जा सकता है. साथ ही इसे धारण करने से पहले भगवान विष्णु के मंत्र 'ओम् नमो भगवते वासुदेवाय' का जाप किया जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से आध्यात्मिक ऊंचाई बढ़ती है.

युवक-युवतियों की शादी में आ रही बाधा को दूर करने लिए गुरुवार या शुक्रवार को विशेष मंत्रों से अभिमंत्रित करके धारण करने की सलाह दी जाती है. 

सावन में इन 3 राशियों पर बरसेगी भगवान शिव की विशेष कृपा, ये हैं वो राशि वाले लोग

वैययंती माला को ऊर्जा का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. कहा जाता है कि इसे धारण करने से जातक को कोई भी कार्य करने में डर नहीं लगता. वे आत्मविश्वास के साथ किसी काम को करते हैं. 

वैजयंती माला (Vyjayanthi Mala) को धारण करने से सही दिशा में सोचने-समझने की शक्ति का विकास होता है. साथ ही मन एकाग्र रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com