Tulsi Puja: तुलसी में जल देकर इस तरह करें परिक्रमा और इस मंत्र का उच्चारण, जानें जरूरी नियम

Tulsi Puja Rules: हिंदू धर्म में तुलसी की पूजा का खास महत्व है. तुलसी की पूजा करते समय कुछ नियमों का पालन का जरूरी होता है.

Tulsi Puja: तुलसी में जल देकर इस तरह करें परिक्रमा और इस मंत्र का उच्चारण, जानें जरूरी नियम

Tulsi Puja Mantra: तुलसी की परिक्रमा करने की ये विधि खास है.

Tulsi Puja Rituals: तुलसी की पूजा करने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसी धार्मिक मान्यता है. कहा जाता है कि जिस घर में रोजाना तुलसी (Tulsi) के नीचे दीपक जलाया जाता है, वहां कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता. यही कारण है कि तुलसी की पूजा (Tulsi Puja Vidhi) करते वक्त विशेष सावधानी बरती जाती है. कहा जाता है कि तुलसी की पूजा में छोटी सी गलती (Tulsi Puja Mistakes) करने पर भी मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसे में तुलसी की पूजा के लिए जरूरी नियम (Tulsi Puja Rules) को जानना बेहद जरूरी होता है. धार्मिक मान्यता है कि श्रद्धा के साथ तुलसी की पूजा करने पर मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं तुलसी की परिक्रमा के नियम और तुलसी में जल अर्पित करते समय किस मंत्र को बोला जाता है. 

तुलसी परिक्रमा के नियम |  Tulsi Parikrama Rules
 

1. हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक तुलसी की नियमित पूजा करना विशेष लाभकारी साबित होता है. साथ ही तुलसी में रोजाना जल देने से अशुभ ग्रह भी अनुकूल होकर शुभ फल देने लगते हैं. इसके अलावा मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि का माहौल कायम रहता है. हालांकि स्नान करने के बाद ही तुलसी में जल अर्पित करना चाहिए. 

Vishwakarma Puja Date: कब है विश्वकर्मा पूजा, जानें सही तारीख, पूजा मुहूर्त और महत्व

2. मान्यता के अनुसार, तुलसी में जल अर्पित करने के बाद उसकी परिक्रमा जरूर करनी चाहिए. धर्म शास्त्र के जानकारों का कहना है कि तुलसी में जल देने के बाद कम से कम उसकी 3 बार परिक्रमा जरूर करनी चाहिए. परिक्रमा करते हुए भी जल अर्पित कर सकते हैं. 

3. अगर आपके पास तुलसी की परिक्रमा करने के लिये पर्याप्त जगह नहीं है तो ऐस में अपने स्थान पर खड़े होकर भी परिक्रमा कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने स्थान पर खड़े होकर भी क्लॉक वाईज तीन बार घूम सकते हैं. तुलसी की परिक्रमा करते वक्त साफ वस्त्र पहनना अनिवार्य होता है. 

4. धर्मग्रंथों के अनुसार, तुलसी में जल चढ़ाने के बाद उसकी परिक्रमा जरूर करनी चाहिए. इसके साथ ही इस दौरान मंत्र का भी उच्चारण करना भी जरूरी होता है. कहा जाता है कि नियम के अनुसार पूजा करने पर ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. साथ ही भगवान श्रीहरि विष्णु का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Budh Vakri 2022: 10 सितंबर से बुध ग्रह की उल्टी चाल, इन राशियों को हो सकता है जबदस्त लाभ, इन्हें रहना होगा सतर्क!

तुलसी परिक्रमा मंत्र | Tulsi Parikrama Mantra

शास्त्रों के अनुसार, मां तुलसी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए रोजाना जल देने के साथ-साथ मंत्र का जाप भी जरूरी होता है. मंत्र- महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते.  माना जाता है कि तुलसी में जल देते वक्त इस मंत्र का जाप करने से मां लक्ष्मी शीघ्र प्रसन्न होकर मनोकामना पूरी करती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com