विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2021

आज है आयुध पूजा, आप भी जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त

नवरात्रि के नौवें दिन आयुध की पूजा की जाती है. यह एक अनुष्ठान है जो किसी भी आजीविका से जुड़े उपकरणों की पूजा करने के लिए मनाया जाता है.

आज है आयुध पूजा, आप भी जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त
आयुध पूजा त्योहार को महारा नवमी, विश्वकर्मा पूजा, महानवमी, अस्त्र पूजा, सरस्वती पूजा और शस्त्र पूजा के नाम से भी जाना जाता है.
नई दिल्ली:

हिंदू पौराणिक कथाओं कि मान्यता के अनुसार यह माना गया है कि आयुध पूजा करने से भक्त को भगवान का आशीर्वाद मिलता है. दक्षिण भारत के राज्यों में यह दिन सरस्वती पूजा के रूप में भी मनाया जाता है. जहां छात्र प्रार्थना करते हैं और विस्तृत ज्ञान के लिए देवी सरस्वती की पूजा अर्चना करते हैं. आयुध पूजा त्योहार के कई नाम हैं, जैसे महारा नवमी, विश्वकर्मा पूजा, महानवमी, अस्त्र पूजा, सरस्वती पूजा और शस्त्र पूजा वगैरह और हर राज्य या यूं कहे जगह और मान्यता के अनुसार ये नाम बदल जाते हैं. पर आस्था एक ही है.

bb3mg7n
आयुध पूजा की पूजा विधि

आयुध पूजा खासतौर पर औजारों की पूजा करने के लिए की जाती है और आयुध पूजा के अवसर पर अनुष्ठान और रीति-रिवाजों में सबसे पहले सभी औजारों और उपकरणों को साफ किया जाता है. औजारों और कई औजारों को साफ व पॉलिश भी की जाती है और फिर उन्हें सजाया जाता है. औजारों पर कुमकुम,  चंदन से टिका लगाया जाता है और फिर पूजा अर्चना की जाती है. वहीं, व्यापारिक बही-खाते और छात्रों की किताबों की भी इस दिन पूजा की जाती है.

ये है आयुध पूजा की कहानी

आयुध पूजा से जुड़ी कई मान्यताएं हैं. देवी दुर्गा द्वारा भैंस रूपी राक्षस महिषासुर को हराने की है. इस राक्षस को हराने के लिए सभी देवताओं ने अपने हथियारों, प्रतिभा और शक्तियां मां दुर्गा को दी थीं. पूरा युद्ध नौ दिनों की अवधि तक चला और नवमी की संध्या पर, देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध करके लड़ाई खत्म की. इस तरह यह दिन महानवमी के रूप में मनाया जाने लगा और आयुध पूजा का अनुष्ठानकिया जाने लगा.

ऐसी मान्यता है कि देवी दुर्गा के इस्तेमाल किए गए सभी शस्त्रों और औजारों से उनका उद्देश्य पूरा हुआ था. और अब यह उन उन शस्त्रों का सम्मान करने का समय था और उन्हें संबंधित देवताओं को वापस लौटना था. इस तरह  युद्ध समाप्त होने के बाद  सभी हथियारों की विधि विधान से पूजा की गई और एक जगह पर रखकर उनकी सफाई और सजावट के बाद वापस लौटाए गए.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
संतान के लिए रखा जाने वाला अहोई अष्टमी व्रत कब? यहां जानें डेट, पूजा मुहूर्त और अर्घ्य का समय
आज है आयुध पूजा, आप भी जानें इस दिन का महत्व और शुभ मुहूर्त
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Next Article
प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com