Somvati Amavasya 2022 : हिंदू पंचांग के अनुसार साल की आखिरी अमावस्या है इस दिन, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Somvati Amavasya : इस साल का आखिरी सोमवती अमावस्या व्रत 30 मई 2022 को स्त्रियों द्वारा रखा जाएगा. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना करती हैं.

Somvati Amavasya 2022 : हिंदू पंचांग के अनुसार साल की आखिरी अमावस्या है इस दिन, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Somvati Amavasya: 30 मई को सोमवती अमावस्या का व्रत रखा जाएगा

खास बातें

  • सोमवती अमावस्या 30 मई को मनाई जाएगी
  • सोमवती व्रत में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए
  • इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने को शुभ मानते हैं

Somvati Amavasya 2022: सोमवती अमावस्या का सुहागिन स्त्रियां बेसब्री से इंतजार करती हैं. हिंदू धर्म के अनुसार इस व्रत को बहुत फलदायी माना गया है. यह व्रत महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस दिन सभी व्रती स्त्रियां पीपल के पेड़ के चारों तरफ परिक्रमा करती हैं और अपने दांपत्य जीवन की खुशहाली की कामना करती हैं. यह व्रत सोमवार के दिन पड़ता है जिसके कारण ही इसका नाम सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya 2022) रखा गया है. यह व्रत इसलिए और भी खास है क्योंकि यह साल का आखिरी सोमवती अमावस्या व्रत है.

क्या कहता है पंचांग

हिंदू पंचांग के अनुसार साल की दूसरी और आखिरी सोमवती अमावस्या 30 मई को मनाई जाएगी. इसके बाद इस साल कोई सोमवती अमावस्या नहीं होगी. उल्लेखनीय है कि पहली सोमवती अमावस्या का व्रत साल की शुरूआत में 31 जनवरी को रखा गया था.

सोमवती अमावस्या पूजा विधि 

सोमवती अमावस्या के दिन महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करती हैं. आपको बता दें कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने को बहुत पवित्र और शुभ माना गया है. स्नान करने के बाद विवाहित स्त्रियां तांबे के लोटे में सूर्य को अर्घ्य देती हैं. इसके बाद व्रती महिलाएं विधि विधान के साथ पीपल के पेड़ की परिक्रमा करती हैं और अपने दांपत्य जीवन के सुखमय होने की कामना करती हैं. इस व्रत को करने से पारिवारिक जीवन सुखमय होता ही है साथ ही घर में सकारात्मकता  ऊर्जा भी आती है. इसके अलावा फलाहारी में नमक का सेवन नहीं करती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)