विज्ञापन
This Article is From Jul 19, 2022

Sawan Somvar 2022: शिवलिंग पर इस तरह जल चढ़ाना हो जाता है व्यर्थ, जानें जलाभिषेक की सही दिशा और विधि

Sawan Somvar 2022: शास्त्रों में शिवलिंग पर जल अर्पित करने की खास विधि बताई गई है. जिसके अनुसार, सही तरह से शिवलिंग पर जल अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

Sawan Somvar 2022: शिवलिंग पर इस तरह जल चढ़ाना हो जाता है व्यर्थ, जानें जलाभिषेक की सही दिशा और विधि
Sawan Somvar 2022: सही विधि से शिवलिंग पर जल अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

Sawan Somvar 2022: देवाधिदेव भगवान शिव का प्रिय महीना सावन (Sawan 2022) चल रहा है. सावन के महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई उपाय करते हैं. मान्यता है कि सावन में शिव जी (Shiv Ji) की भक्ति से जीवन खुशहाल और आनंदमय बना रहता है. इसलिए सावन महीने के प्रत्येक दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए खास माना जाता है. सावन के महीने में भक्त शिवजी को प्रसन्न करने से लिए जलाभिषेक (Jalabhishek) और रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) करते हैं. मान्यता है कि नियम पूर्वक भगवान शिव को जल अर्पित करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि सावन के महीने में शिवलिंग (Offer water to Shivling) पर जल अर्पित करने की सही विधि क्या है. 

शिवलिंग पर जल अर्पित करने की ये है सही दिशा

भगवान शिव को जल चढ़ाते समय सही दिशा का खास ख्याल रखा जाता है. पूरब दिशा में मुंह करके कभी भी शिवलिंग पर जल अर्पित नहीं करना चाहिए. दरअसल पूर्व दिशा शिवजी का प्रवेश द्वार माना जाता है. धार्मिक मान्यतानुसार, इस दिशा में मुंह करने से भगवान शिव के द्वार में बाधा उत्पन्न होती है. ऐसे में वे रूष्ट भी हो सकते हैं. ऐसे में हमेशा उत्तर दिशा की ओर मुंह करके शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि उत्तर दिशा की ओर मुंह करके शिवलिंग पर जल अर्पित करने से शिवजी और मां पर्वती दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Sawan Mangla Gauri Vrat 2022: सर्वार्थ सिद्धि योग में करें मंगला गौरी व्रत, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

जल-धार की गति

भगवान शिव का जलाभिषेक करते वक्त भक्तों को शांत मन से धीरे-धीरे शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि जब शिवलिंग पर धीरे-धीरे जलाभिषेक करते हैं तो उससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. शिवलिंग पर कभी भी बहुत तेज या बड़ी धारा के साथ जल अर्पित नहीं करना चाहिए. मान्यता यह भी है कि खड़े होकर शिवलिंग पर जल अर्पित करने से अधिक पुण्य नहीं मिलता है. 

जलाभिषेक के लिए पात्र

शिवलिंग पर जल अर्पित करने के लिए सबसे उत्तम पात्र तांबे का होता है. कांसे या चांदी के पात्र से भी जलाभिषेक करना शुभ माना गया है. लेकिन भूल से भी स्टील के पात्र से शिवलिंग पर जलाभिषेक नहीं करना चाहिए. इसके अलावा तांबे के पात्र से दूध का अभिषेक करना अशुभ होता है.

Chaturmas 2022: आने वाले 4 महीनों में इन 5 राशियों पर रहेगी भगवान विष्णु की विशेष कृपा, जानें क्या होगा विशेष लाभ!

जलाभिषेक या रुद्रभिषेक के लिए आसन

शास्त्रीय मान्यताओं के अनुसार, हमेशा बैठकर ही शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. रुद्रभिषेक के दौरान कभी भी खड़ा नहीं होना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि खड़े होकर शिवलिंग पर जल अर्पित करने से उसका पुण्य नहीं मिलता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pitru Paksha 2024: आज है पितृ पक्ष का दूसरा श्राद्ध, जानिए श्राद्ध करने की किस तिथि का क्या है खास महत्व 
Sawan Somvar 2022: शिवलिंग पर इस तरह जल चढ़ाना हो जाता है व्यर्थ, जानें जलाभिषेक की सही दिशा और विधि
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Next Article
सावन में कितने सोमवार के व्रत हैं बाकी, यहां जानिए चौथे सोमवार व्रत की तिथि, मुहूर्त और पूजा विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com