सिंहस्थ कुंभ: फल-फूल-सब्जी-राशन उपलब्धता की कार्ययोजना तैयार, 1300 हेक्टेयर में सब्जी की खेती

सिंहस्थ कुंभ: फल-फूल-सब्जी-राशन उपलब्धता की कार्ययोजना तैयार, 1300 हेक्टेयर में सब्जी की खेती

फाइल फोटो

उज्जैन:

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अप्रैल-मई माह में होने वाले सिंहस्थ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए गेंदे का फूल उपलब्ध कराने के विशेष प्रबंध किए गए हैं। सिंहस्थ के दौरान यहां 97 हजार क्विंटल से ज्यादा गेंदा के फूल उपलब्ध होंगे।
 
उद्यानिकी विभाग ने उज्जैन में 22 अप्रैल से 21 मई तक होने वाले सिंहस्थ के लिए श्रद्घालुओं को उनकी मांग के मुताबिक फल, सब्जी, फूल की उपलब्धता कराने के लिए एक कार्य-योजना तैयार की है।
 
सिंहस्थ में पांच करोड़ श्रद्धालु आने की उम्मीद
उज्जैन में सिंहस्थ के दौरान पांच करोड़ श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान लगाया गया है। उद्यानिकी विभाग द्वारा अब तक 1500 हेक्टेयर में सब्जी तथा मसाले की विभिन्न फसल के लिए बीज वितरण कराए गए हैं।
 
उद्यानिकी विभाग ने बताया कि बीज वितरण एक माह पहले किसानों को किया जा चुका है। किसानों को फूलों के पर्याप्त उत्पादन के लिए 556 हेक्टेयर क्षेत्र में गेंदा बोने के लिए बीज वितरित कर दिए गए हैं।
 
सिंहस्थ के लिए 97,000 क्विंटल गेंदा फूल
सब्जी के लिए 1300 हेक्टेयर और मिर्च के लिए 200 हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को बीज वितरित किए गए हैं। किसानों को गेंदा फूल की तीन किस्म के बीज वितरित किए गए हैं। सिंहस्थ के दौरान 97 हजार क्विंटल गेंदा के फूल उपलब्ध रहेंगे।
 
बताया जा रहा है कि किसानों को 280 हेक्टेयर क्षेत्र में गिलकी (तुरई), 115 हेक्टेयर क्षेत्र में करेला, 185 हेक्टेयर क्षेत्र में लौकी, 55 हेक्टेयर क्षेत्र में कद्दू, 415 हेक्टेयर क्षेत्र में भिंडी, 110 हेक्टेयर में तरबूज, 140 हेक्टेयर में टमाटर की बुवाई के लिए बीज वितरण किया गया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com